scriptएयरस्पेस बैन से पाकिस्तान को तगड़ा झटका, 140 दिनों में 350 करोड़ का नुकसान | Pakistan Lost 350 Crores after Restricting Airspace | Patrika News

एयरस्पेस बैन से पाकिस्तान को तगड़ा झटका, 140 दिनों में 350 करोड़ का नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2019 03:47:58 pm

Submitted by:

Shweta Singh

Pakistan Airspace Closure: हवाई क्षेत्र बंद करने के बाद पाकिस्तान को हुआ है भारी नुकसान
फरवरी में बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से ही पाक ने एयरस्पेस किया था बंद

Pakistan Airspace

लाहौर। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की पाकिस्तान ने बड़ी कीमत चुकाई है। इन हमलों के बाद भारत की जवाबी एयर स्ट्राइक में पाकिस्तान के कई आतंकी मारे गए थे। भारत के इस कदम के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद ( Pakistan air space ban ) कर दिया था। भारत की और जाने वाली या भारत से आने वाली किसी भी फ्लाइट को पाकिस्तानी एयर स्पेस में घुसने की इजाजत नहीं थी। पाकिस्तान के इस कदम से यात्रियों के लिए उड़ान का समय और एयरलाइनों के लिए ईंधन की लागत बढ़ गई थी।

अब पाकिस्तान के मंत्री ने खुद स्वीकार किया है कि इस फैसले से पाकिस्तान को करीब 350 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। आपको बता दें कि पाकिस्तान ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र फिर से खोल दिया है।

उल्टा पड़ा पाकिस्तान का दांव

पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री ने गुरुवार को कहा कि उनके देश को फरवरी से लगाए गए हवाई क्षेत्र के प्रतिबंधों से आठ अरब पाकिस्तानी रुपये यानी करीब 50 मिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा।सैकड़ों वाणिज्यिक और कार्गो उड़ानें रद होने से पाकिस्तान को यह बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने कराची में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को आठ अरब रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।”

पाकिस्तान ने फिर बढ़ाया एयरस्पेस पर बैन, 12 जुलाई तक बंद रहेगी फ्लाइट्स की आवाजाही

पाक मंत्री का दावा, भारत को बड़ा नुकसान

खान ने कहा, “हमारे पास भारतीय नागरिक उड्डयन अधिकारियों के नुकसान के सटीक आंकड़े नहीं हैं, लेकिन यह हमारे मुकाबले कहीं अधिक है।” पाकिस्तान ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय हवाई विमानन के लिए अपने हवाई क्षेत्र को फिर से खोल दिया। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है। पाक उड्ड्यन मंत्री ने कहा, “हवाई क्षेत्र के प्रतिबंध दोनों ओर से थे और इसे दोनों देशों ने हटा लिया है।”

आखिर घबराए पाकिस्तान ने भारत के लिए एयर स्पेस खोला, इसका एयर इंडिया पर पड़ेगा यह असर

पाकिस्तान के इस फैसले से भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया को बड़ी राहत मिली है। नई दिल्ली से यूरोपीय देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा था। यही नहीं, कई उड़ानों में कमी आने के कारण रोजाना छह करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो