scriptकंगाल पाकिस्‍तान पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, सोने के लालच के चक्कर में लगा 44 हजार करोड़ का जुर्माना | Pakistan lost $6 billion on a gold mine | Patrika News

कंगाल पाकिस्‍तान पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, सोने के लालच के चक्कर में लगा 44 हजार करोड़ का जुर्माना

Published: Jan 19, 2021 03:55:30 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

अदालत ने इतना बड़ा जुर्माना लगाने के साथ ही पाकिस्‍तानी प्रॉपर्टी को जब्‍त करने का आदेश भी द‍िया है।
इस प्रक्रिया के तहत अगर समय से जु्र्माना नहीं चुकाया जाता है तो अमेरिका और फ्रांस में पाकिस्‍तान के मालिकाना हक वाली इमारतों को जब्‍त कर लिया जाएगा।

imran-khan.jpg

Pakistan

नई दिल्ली।वेस्ट इंडीज के British Virgin Islands की एक अदालत ने पाकिस्‍तान को बड़ा झटका दिया है।दरअसल, पाकिस्‍तान सरकार ने 28 साल पहले सोने का खनन करने वाली कंपनियों के साथ एक समझौता किया था लेकिन वहां अरबों डॉलर का सोना मिलने के बाद सरकार की ने इस समझौते को रद्द कर दिया। इसी की वजह से अदालत ने देश पर 6 अरब डॉलर यानी करीब 44 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

जो बिडेन के शपथ से पहले अमरीका में हाई अलर्ट, वाशिंगटन डीसी में 25 हजार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अदालत ने इतना बड़ा जुर्माना लगाने के साथ ही पाकिस्‍तानी प्रॉपर्टी को जब्‍त करने का आदेश भी द‍िया है।इस प्रक्रिया के तहत अगर समय से जु्र्माना नहीं चुकाया जाता है तो अमेरिका और फ्रांस में पाकिस्‍तान के मालिकाना हक वाली इमारतों को जब्‍त कर लिया जाएगा।

ट्रंप के बाद अब एक रिपब्लिकन सांसद पर ट्विटर की कार्रवाई, अस्थायी तौर पर अकाउंट बंद

बता दें पेरिस में स्‍क्राइब होटल और न्यूयॉर्क शहर में रूजवेल्‍ट होटल का मालिकाना हक सरकारी विमानन कंपनी पाकिस्‍तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के अधीन आने वाली एक कंपनी के पास है, जो British Virgin Islands में रजिस्टर है।

बाइडेन के शपथ ग्रहण समरोह से अमरीका में हाई अलर्ट, यह है सबसे बड़ी वजह

दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी खान

दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी सोने और तांबे के भंडार वाली खान पाकिस्तान के बलूचिस्तान में स्थित है।इस खान का नाम रेको डिक खान (Reko Diq mine) है। ये खान अफगानिस्‍तान और ईरान सीमा के पास है।पाकिस्तान सरकार के अनुसार इस खान से हर साल लगभग 3.64 अरब डॉलर का फायदा होता है. अनुमान है कि अभी 55 साल तक इस खान से सोना और तांबा निकाला जा सकता है जिसकी कीमत तकरीबन 200 अरब डॉलर होगी। इस खान को अदालत ने पाक पर ये जुर्माना लगाया है। ये जुर्माना देश की कुल GDP का तकरीबन 2% है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yrthb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो