script

Pakistan: मनी लॉंड्रिंग मामले में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व पीएम नवाज शरीफ का भाई शहबाज शरीफ गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2020 03:45:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

NAB Arrested Shehbaz Sharif: सात अरब रुपये के मनी लॉंड्रिंग मामले में भ्रष्टाचार रोधी इकाई राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ( NAB ) ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ को गिरफ्तार कर लिया।
पाकिस्तान के नेता प्रतिपक्ष और पीएमएल-एन ( PML-N ) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी के बाद से सियासी घमासान तेज हो गया है।

Shahbaz Sharif

Pakistan: NAB Arrested Ex PM Nawaz Sharif’s Brother Shahbaz Sharif In Money Laundering Case

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में मचे सियासी घमासान के बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ को मनी लॉंड्रिंग के मामले में गिरफ्तार ( Shehbaz Sharif Arrested ) कर लिया गया। सात अरब रुपये के मनी लॉंड्रिंग मामले में सोमवार को लाहौर हाई कोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद भ्रष्टाचार रोधी इकाई राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ( NAB ) ने गिरफ्तार कर लिया।

पाकिस्तान के नेता प्रतिपक्ष और पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी के बाद से सियासी घमासान तेज हो गया है। पार्टी के कार्यकर्ता ओर समर्थक लगातार विरोध कर रहे हैं। सुनवाई से पहले अदालत परिसर में भाई संख्या में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के कार्यकर्ता एकत्र हो गए थे। NAB के अधिकारी शहबाज शरीफ को लाहौैर हिरासत केंद्र ले गए हैं। रिमांड के लिए अब उन्हें जवाबदेही कोर्ट में पेश किया जाएगा।

पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने केंद्र को लिखी चिट्ठी, शहबाज शरीफ के घर को उप-जेल घोषित करें

बता दें कि सरदार अहमद नईम की अध्यक्षता में लाहौर उच्च न्यायालय ( Lahore High Court ) की दो सदस्यीय पीठ ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद शहबाज शरीफ की याचिका खारिज कर दी। शहबाज शरीफ 2008 से 2018 तक पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wiqqx

इमरान सरकार ने दर्ज कराया था केस

आपको बता दें कि गिरफ्तारी से पहले पिछले सप्ताह 69 वर्षीय शहबाज शरीफ ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि इमरान सरकार उन्हें गिरफ्तार करना चाहती है। उन्होंने सीधे-सीधे आरोप लगाया था कि NAB और इमरान सरकार के बीच एक अपवित्र गठबंधन है। दोनों मिलकर मुझे सलाखों के पीछे भेजना चाहते हैं।

पिछले साल इमरान खान सरकार ( Imran Khan Government ) ने शहबाज शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ मनी लॉंड्रिंग का मामला दर्ज कराया था। प्रधानमंत्री के आंतरिक और जवाबदेही मामलों के सलाहकार शहजाद अकबर ने 23 सितंबर को आरोप लगाया था कि शहबाज और उनके बेटे हमजा व सलमान ने फर्जी खातों के जरिए सरकारी खजाने को लूटा है।

पाकिस्तान: शहबाज शरीफ ने PAC प्रमुख के पद से दिया इस्तीफा, अपनी जगह इन्हें किया नियुक्त

शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी को लेकर पार्टी की प्रवक्ता और नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शहबाज शरीफ के सिर्फ इसलिए गिरफ्तार किया गया है क्योंकि उन्होंने अपने बड़े भाई (नवाज शरीफ) को नहीं छोड़ा।

मरियम ने इमरान सरकार पर राजनीतिक उत्पीड़न का आरोप लगाया और कहा कि इस तरह की कार्रवाई से सरकार उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल नहीं तोड़ सकती है।

इधर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इमरान सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्षी दलों ने मिलकर पाकिस्तान डेमोक्रेटिक एलायंस बनाया है, जिसके खिलाफ अब एक-एक करके कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के इस गठबंधन से प्रधानमंत्री इमरान खान काफी डर गए हैं और इसलिए विपक्षी नेताओं को दबाने के लिए इस तरह की कार्रवाई कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो