Pakistan: पेट्रोल की कीमत 16 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की तैयारी! सरकार से की गई सिफारिश

HIGHLIGHTS

  • Petrol Price in Pakistan: ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी (OGRA) ने इमरान खान सरकार को पेट्रोल की कीमतों में 16 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का सुझाव दिया है।
  • मौजूदा समय में पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.90 रुपये (पाकिस्तानी) है।

By: Anil Kumar

Updated: 15 Feb 2021, 04:51 PM IST

इस्लामाबाद। आर्थिक कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है और खाने-पीने से लेकर पेट्रोलियम उत्पादों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में आम लोगों के घरों का बजट बिगड़ गया है और लोग भूखे पेट सोने को मजबूर हो रहे हैं।

इसी बीच आम नागरिकों को अब एक और बड़ा झटका देने की तैयारी की जा ही है। दरअसल, पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत में भारी इजाफा करने पर विचार किया जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो जल्द ही आग पेट्रोल की कीमतों में आग लगने वाली है। ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी (OGRA) ने इमरान खान सरकार को पेट्रोल की कीमतों में 16 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का सुझाव दिया है।

पाकिस्‍तान से 27 रुपए महंगा है भारत में पेट्रोल, जानिये बाकी पड़ोसी देशों में क्‍या हैं कीमतें

बता दें कि मौजूदा समय में पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.90 रुपये (पाकिस्तानी) है। यदि सरकार इस प्रस्ताव को मान लेती है और प्रति लीटर 16 रुपये की बढ़ोतरी को मंजूरी दे देती है तो पहले से ही कोरोना के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे आम लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

सरकार पर बढ़ा दाम बढ़ाने का दबाव

आपको बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने 15 दिन पहले ही ये दावा किया था कि ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी के सुझाव के बावजूद उसने पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में मामूली बढ़ोत्तरी ही की है।

ऐसे में इस बार पाकिस्तान सरकार के ऊपर तेल के दाम को बढ़ाने का दबाव ज्यादा है। इधर, पाकिस्तानी अधिकारियों ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि सरकार 16 फरवरी से पेट्रोल के दाम में सिर्फ 3 रुपये ही वृद्धि करने के पक्ष में है।

सरकार ने इस नेता की मानी बात तो 50 रुपए सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, जानिए कैसे

ओग्रा ने सरकार को सुझाव दिया है कि वैश्विक स्तर पर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भारी इजाफा हो रहा है। अब यदि पेट्रोल के दाम नहीं बढ़ाए गए तो कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

मालूम हो कि सरकार लेवी के रूप में लगाए जा रहे टैक्स को कम कर पेट्रोलियम कंपनियों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने का फैसला किया है। मौजूदा समय में सरकार पेट्रोल पर प्रति लीटर 21.04 रुपये और हाई स्पीड डीजल पर 22.11 रुपये की पेट्रोलियम लेवी लगाती है। बता दें इमरान सरकार ने अपने बजट में कहा था कि वह पेट्रोलियम उत्पादों पर 30 रुपये से अधिक की लेवी नहीं लगाएगी।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned