Pakistan: प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी, 3 की मौत, 30 से अधिक घायल

HIGHLIGHTS

  • कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) को लेकर बलूचिस्तान में चमन सीमा चौकी ( Chaman Border Outpost ) को बंद कर दिया गया है। इससे एक लाख से अधिक लोग बेरोजगार हो गए हैं।
  • प्रदर्शनकारी इस चौकी को खोलने की मांग लगातार कर रहे हैं और इसी को लेकर पुलिस व प्रदर्शकारियों ( Police and Demonstrators ) के बीच हिंसक झड़प हुई।

By: Anil Kumar

Updated: 31 Jul 2020, 11:03 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान पुलिस ( Pakistan Police ) ने शुक्रवार को अफगानिस्तान सीमा ( Afghanistan Border ) पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोली चला दी। इस गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी अफगानिस्तान सीमा पर एक चौकी को खोलने की मांग कर रहे थे। तभी पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चला दी।

पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) को लेकर बलूचिस्तान में चमन सीमा चौकी ( Chaman Border Outpost ) को बंद कर दिया गया है। इससे एक लाख से अधिक लोग बेरोजगार हो गए हैं। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के लोग ईद मनाने के लिए सीमा पार कर अपने मूल स्थान पर आ जा सकें इसके लिए बुधवार को सीमा चौकी को फिर से खोला गया था।

Pakistan: PM Imran Khan को बड़ा झटका, दो विशेष सहायकों ने दिया इस्तीफा

इससे पहले कोरोना महामारी को लेकर इस सीमा चौकी को बंद कर दिया गया था। इस चौकी के जरिए हर दिन दिहाड़ी मजदूरी करने के लिए लोग एक-दूसरे के देश में आते-जाते हैं और शाम को वापस लौट आते हैं। लेकिन दिहाड़ी मजदूरों के लिए ये चौकी बंद कर दी गई।

इसी के खिलाफ गुरुवार को बड़ी संख्या में लोग धरने पर बैठे थे। इस सीमा चौकी को फ्रेंडशिप गेट ( Friendship Gate ) कहा जाता है। प्रदर्शनकारी इस चौकी को खोलने की मांग लगातार कर रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान सरकार इस पर कोई ध्यान नहीं दे रही है।

हिंसक झड़प में 30 से अधिक घायल

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि फ्रंटियर कोर के कर्मियों ने प्रदर्शनकारियों से कहा कि जब तक वे इस जगह से नहीं चले जाते तब तक गेट नहीं खोला जाएगा। इस बात पर प्रदर्शनकारी भड़क गए। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने फ्रेंडशिप गेट पर फ्रंटियर कोर और अन्य सरकारी एजेंसियों के कार्यालयों पर हमला कर दिया।

इसके जवाब में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चला दी। इस हिंसक झड़प के दौरान एक महिला समेत तीन की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग घायल हो गए। इस हिंसा के बाद शुक्रवार को दूसरे दिन भी फ्रेंडशिप गेट ( Chaman Border Outpost ) के पास तनाव जारी रहा और हिंसक लोग फिर से सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गए।

Pakistan: आठ महीने बाद पुलिस हिरासत से रिहा हुआ मुर्गा, Court ने दिए आदेश

आपको बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस ( Coronavirus In Pakistan ) के मामले तेजी के साथ फैलते जा रहे हैं। अब तक 278,892 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 5967 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से पाकिस्तान का सिंध प्रांत सबसे अधिक प्रभावित है। सिंध में अब तक 1.21 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned