scriptPakistan Political Crisis Imran Khan Party Suggested to Name R Azmat Saeed For Caretaker PM | इमरान की पार्टी ने केयरटेकर PM के लिए पूर्व जज अजमत सईद का दिया नाम, पनामा केस में नवाज को पहुंचाया था जेल | Patrika News

इमरान की पार्टी ने केयरटेकर PM के लिए पूर्व जज अजमत सईद का दिया नाम, पनामा केस में नवाज को पहुंचाया था जेल

पाकिस्तान में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच नेशनल असेंबली को भंग कर दिया गया है। इसके बाद इमरान खान को पीएम पद से भी हटा दिया गया है। इस बीच इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने केयरटेकर पीएम के लिए पूर्व जज अजमत सईद का नाम सुझाया है।

नई दिल्ली

Published: April 04, 2022 01:19:58 pm

पाकिस्तान में सियासी संकट के बीच इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए जस्टिस आर अजमत सईद का नाम पर मुहर लगाई है। दरअसल नेशनल असेंबली भंग होने के बाद इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया है। हालांकि, वह केयरटेकर प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक 15 दिनों तक पीएम के रूप में काम जारी रख सकते हैं। हालांकि उन्हें फैसले लेने का अधिकार नहीं होगा। वहीं इमरान की पार्टी ने पूर्व जज आर अजमत सईद को बतौर केयरटेकर पीएम बनाने जाने के लिए नाम सुझाया है। बता दें कि सईद उस बेंच का हिस्सा थे, जिसने पनामा पेपर लीक मामले में पूर्व पीएम नवाज शरीफ को दोषी करार दिया था।
Pakistan Political Crisis Imran Khan Party Suggested to Name R Azmat Saeed For Caretaker PM
Pakistan Political Crisis Imran Khan Party Suggested to Name R Azmat Saeed For Caretaker PM

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने एक दिन पहले 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने के बाद नेशनल असेंबली को भंग कर दिया था। इसके तुरंत बाद इमरान खान को भी पाकिस्तान के पीएम पद से हटा दिया गया। वहीं इमरान खान ने भी तुरंत चुनाव करवाए जाने की मांग की और जनता को भी चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा।

यह भी पढ़ें

पड़ोसी देशों में राजनीतिक-आर्थिक संकट: श्रीलंका में कैबिनेट का सामूहिक इस्तीफा, पाकिस्तान में सत्ता का संकट




विपक्ष ने इमरान पर साधा निशाना

राष्ट्रपति द्वारा संसद भंग किए जाने के बाद पाकिस्तान का सियासी संकट सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। वहीं सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पहले विपक्ष मीडिया से रूबरू हुआ। इस दौरान विपक्ष ने इमरान खान पर जमकर निशाना साधा। शहबाज जाफरी ने कहा कि, इमरान खान ने जानबूझकर संविधान को तोड़ा है। उन्होंने कहा कि इमरान खान ने लोकतंत्र का गला घोंट दिया।

शहबाज शरीफ ने कहा कि, अब हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट इस मुल्क को संवैधानिक अधिकार दिलाएगा। हम सर्वोच्च अदालत के फैसले का इंतजार करेंगे। अगर वो चुनाव के लिए कह रहे हैं तो हम भी इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।

इसके साथ ही शहबाज ने इस बात पर भी जोर दिया किया कि अगर शीर्ष अदालत अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए कहती है तो हम इसका भी स्वागत करेंगे।पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज और एमक्यूएम ने डिप्टी स्पीकर के कदम को असंवैधानिक बताया है।

क्या कर सकता है सुप्रीम कोर्ट?

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ये कह सकती है कि , अब तक की सारी कार्यवाही ही गलत हुई है और पूरे मामले को डिप्टी-स्पीकर के फैसले से पहले ले जाना होगा। ऐसे में फिर अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी और उसके बाद जिसके भी पक्ष में फैसला आएगा। वो इस जंग में जीतेगा।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में आज तक कोई भी PM 5 साल का कार्यकाल नहीं कर पाया पूरा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारतपहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.