scriptपाक : नवाज शरीफ के मुकदमों की सुनवाई की समय सीमा दो महीने और बढ़ाई गई | pakistan sc extends deadline cases against sharif family | Patrika News

पाक : नवाज शरीफ के मुकदमों की सुनवाई की समय सीमा दो महीने और बढ़ाई गई

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2018 07:19:11 pm

Submitted by:

Mazkoor

शीर्ष अदालत ने पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मुकदमों के लिए भी तीन महीने का और वक्‍त दिया।

ishak dar

इस्लामाबाद : भ्रष्‍टाचार के मामले में पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री का पद नवाज शरीफ को छोड़ना पड़ा था। उनके खिलाफ भ्रष्‍टाचार के मामले पाकिस्तान की शीर्ष अदालत में चल रहे हैं। बुधवार को पाक सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ मुकदमों को पूरा करने की समय सीमा दो महीने और बढ़ा दी। शीर्ष अदालत ने पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मुकदमों के लिए भी तीन महीने का और वक्‍त दिया।
मालूम हो कि भ्रष्टाचार रोधी कोर्ट में शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ पनामा पेपर्स कांड में मुकदमा चल रहा है। पाक सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) को 28 जुलाई 2017 को उनके खिलाफ मुकदमों की कार्यवाही 6 महीने में पूरी करने का आदेश दिया था। इसी के तहत एनएबी ने शरीफ, उनके परिजनों और डार के खिलाफ 4 मुकदमे दर्ज किए। निचली अदालत में 14 सितंबर 2017 को मुकदमा शुरू हुआ और 13 मार्च को समय सीमा खत्म हो रही थी। लेकिन समय पर मुकदमा पूरा नहीं होने को देखते हुए एनएबी प्रोसीक्यूटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट से समय सीमा बढ़ाने की मांग की। उनकी दलील सुनने के बाद कोर्ट ने समय सीमा बढ़ाने की मंजूरी दे दी।

शरीफ के बेटे कोर्ट के आदेश के बावजूद नहीं हुए उपस्थित
मालूम हो कि पाकिस्‍तान सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एनएबी ने सितंबर में शरीफ परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के तीन मुकदमे दायर किए थे। एनएबी कोर्ट ने पिछले महीने इन मामलों में शरीफ और उनके पारिवारिक सदस्यों के खिलाफ आरोप तय किया था। शरीफ के दोनों बेटे कई बार बुलाए जाने के बावजूद अभी तक एक बार भी कोर्ट में पेश नहीं हुए हैं। इसके चलते कोर्ट ने उनके मामलों को अलग कर दिया है।

पार्टी अध्‍यक्ष रहने पर भी सुप्रीम कोर्ट ने उठाया था सवाल
मालूम हो कि पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री के पद से अयोग्य ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ को पार्टी अध्यक्ष बने रहने के लिए यह रास्ता निकाला गया था, ताकि वे पार्टी अध्यक्ष के तौर पर बने रहें। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उन्‍हें पार्टी अध्‍यक्ष का पद भी छोड़ना पड़ा। फिलहाल पार्टी अध्‍यक्ष उनके छोटे भाई और पंजाब के मुख्‍यमंत्री शाहबाज शरीफ हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो