scriptPakistan: इमरान खान को करारा झटका, गिलगिट-बाल्टिस्तान को नहीं मिलेगा राज्य का दर्जा! | Pakistan: Setback For Imran Khan Government, Gilgit-Baltistan will not get state status! | Patrika News

Pakistan: इमरान खान को करारा झटका, गिलगिट-बाल्टिस्तान को नहीं मिलेगा राज्य का दर्जा!

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2020 10:18:47 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Gilgit-Baltistan Elections: गिलगिट-बाल्टिस्तान में हुए चुनाव में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ और उसकी सहयोगी मजलिस-ए-वाहदत-ए-मुस्लीमीन को करारा झटका लगा है।
गिलगिट-बाल्टिस्तान की 24 सदस्यी विधानसभा में केवल 10 सीटें ही दोनों गठबंधन को मिल सकी हैं।

pak-pakistan-pm-imran-khan.jpg

Pakistan: Setback For Imran Khan Government, Gilgit-Baltistan will not get state status!

इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) के कुछ हिस्से पर अवैध तरीके से कब्जा कर उसको कानूनी मान्यता दिलाने की इमरान खान की कोशिश नाकाम होती नजर आ रही है, क्योंकि गिलगिट-बाल्टिस्तान ( Gilgit Baltistan Election ) में जबरन चुनाव कराने की इमरान सरकार का फैसला अब उन्हीं पर उल्टा पड़ता दिखाई दे रहा है।

दरअसल, गिलगिट-बाल्टिस्तान में हुए चुनाव में इमरान खान ( Imran Khan ) की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ और उसकी सहयोगी मजलिस-ए-वाहदत-ए-मुस्लीमीन को करारा झटका लगा है। गिलगिट-बाल्टिस्तान की 24 सदस्यी विधानसभा में केवल 10 सीटें ही दोनों गठबंधन को मिल सकी हैं।

Pakistan: गिलगित-बाल्टिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने पर जताई आपत्ति, भारत ने कहा- अवैध कब्जे को खाली करो

ऐसे में यहां पर सरकार बनाने के लिए इमरान खान को संघर्ष करना पड़ेगा। अब इमरान खान 6 अन्य निर्दलीय विधायकों (ये सभी पहले PTI के ही सदस्य रहे हैं) खरीदकर सरकार बनाने की तैयारी कर रहे हैं है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrh01

सत्तारूढ़ दल को पहली बार नहीं मिला बहुमत

आपको बता दें कि यह पहला अवसर है जब केंद्र की सत्ता में काबिज पार्टी को गिलगिट बाल्टिस्तान के चुनाव में पूर्ण बहुमत नहीं मिला हो। 2009 में गिलगिट-बाल्टिस्तान की विधान सभा स्थापित की गई थी।

15 नवंबर को हुए मतदान के लिए मंगलवार को जारी आधिकारिक परिणामों के मुताबिक, इमरान खान की पार्टी PTI को 10, निर्दलीयों को 6 और PPP को एक सीट मिली है। विपक्षी पार्टियों ने चुनाव में धांधली कराने का आरोप इमरान खान पर लगाया था।

गिलगिट-बाल्टिस्तान नहीं बन सकता पूर्ण राज्य

बता दें कि इमरान सरकार न गिलगिट बाल्टिस्तान को देश का पांचवां राज्य बनाने की घोषणा की थी। हालांकि अब ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के गिलतिट-बाल्टिस्तान के प्रवक्ता शहजाद इल्हामी ने आरोप लगाया कि इमरान सरकार की पार्टी के पास देश की संसद में बहुमत नहीं है। ऐसे में वे संवैधानिक सुधारों को मंजूरी नहीं दिला सकते हैं।

भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कहा- गिलगित-बाल्टिस्तान समेत कब्जाए हिस्सों को कर दे खाली

उन्होंने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कहा कि गिलगिट-बाल्टिस्तान को देश का पांचवां राज्य बनाने का दावा सिर्फ एक चुनावी स्टंट था। इधर सरकार बनाने की कोशिश में जुटी PTI के गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र के वित्तीय सचिव प्रोफेसर अजमल हुसैन ने चुनाव में धांधली के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrglw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो