script

पाकिस्‍तान : PML-N के अंतरिम अध्‍यक्ष बने शाहबाज शरीफ, नवाज रहेंगे आजीवन पार्टी के शीर्ष नेता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2018 03:38:20 pm

शाहबाज शरीफ के अलावा अंतरिम अध्यक्ष पद के लिए और किसी नेता ने अपनी उम्‍मीदवारी नहीं जताई थी।

acting president

लाहौर : 22 फरवरी को पाकिस्‍तान की शीर्ष अदालत ने 68 वर्षीय शीर्ष नेता नवाज शरीफ को पार्टी अध्यक्ष पद के लिहाज से अयोग्य करार दिया था। इसके बाद मंगलवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री और नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ को पाकिस्‍तान मुस्लिम लीन-एन (पीएमएल-एन) का अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया गया, साथ में उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जीवनभर के लिए सत्तारूढ़ दल का कायद (शीर्ष नेता) चुना गया है।

नवाज शरीफ ने रखा प्रस्‍ताव
मालूम हो कि पाकिस्‍तान सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को कुछ दिन पहले पार्टी अध्यक्ष के पद के लिहाज से अयोग्य माना था। पाक शीर्ष अदालत ने उनकी ओर से लिए गए तमाम फैसलों को भी रद्द कर दिया था। इसके बाद से पार्टी के नए अध्‍यक्ष की तलाश जारी थी और मंगलवार को केंद्रीय कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने बैठक कर नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ को पार्टी का अंतरिम अध्‍यक्ष चुन लिया गया। सीडब्ल्यूसी की यह बैठक मॉडल टाउन लाहौर स्थित नवाज शरीफ के आवास पर हुई। इस बैठक में केंद्रीय कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने शाहबाज शरीफ को 45 दिन के लिए पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया है। बैठक में नवाज ने पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के लिए शाहबाज के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी।

शाहबाज थे अकेले उम्‍मीदवार
पीएमएल-एन के सूचना सचिव सीनेटर मुशाहीदुल्ला खान ने जानकारी दी कि शाहबाज के अलावा अंतरिम अध्यक्ष पद के लिए और कोई उम्मीदवार नहीं था। वह अगले महीने इस्लामाबाद में पार्टी की आम परिषद में चुने जाने के बाद पूर्ण रूप से पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे। मालूम हो कि नवाज इस साल होने वाले आम चुनाव में शाहबाज को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं।

नवाज शरीफ को जीवन भर के लिए बनाया गया शीर्ष नेता
बैठक में नवाज को जीवनभर के लिए पीएमएल-एन का कायद (सर्वोच्च नेता) बनाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी गई। यह निर्णय लेते हुए पार्टी, देश और लोकतंत्र के लिए उनकी सेवाओं की भी सराहना की गई।

नवाज की बेटी ने ट्वीट कर दी जानकारी
नवाज की बेटी मरियम ने ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी। उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘पीएमएल-एन नवाज को जीवनभर के लिए कायद चुनती है। रजा जफरउल हक, प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के प्रस्ताव को सीडब्ल्यूसी से जबर्दस्त स्वीकृति मिल गई।

ट्रेंडिंग वीडियो