Pakistan ने स्वदेशी रॉकेट प्रणाली का किया सफल परीक्षण, 140 KM तक मार करने में सक्षम

HIGHLIGHTS

  • Pakistan Missile Test: पाकिस्तान ने देश में ही विकसित रॉकेट प्रणाली का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया है।
  • यह मिसाइल अधिकतक 140 किलोमीटर दूरी तक मार करने में सक्षम है।
  • यह एक गाइडेड मल्टी लांच रॉकेट सिस्टम जो यह अपने साथ पारंपरिक आयुध (गोला-बारूद) ले जाने में सक्षम है।

By: Anil Kumar

Updated: 08 Jan 2021, 04:36 PM IST

इस्लामाबाद। आर्थिक कंगाली ( Pakistan Economic Crisis ) के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ने देश की सैन्य क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया है और अब इसी कड़ी में स्वदेशी रॉकेट प्रणाली ( Indigenous Rocket System ) का सफल परीक्षण किया है। पाकिस्तान ने देश में ही विकसित रॉकेट प्रणाली का गुरुवार को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया है।

यह मिसाइल अधिकतक 140 किलोमीटर दूरी तक मार करने में सक्षम है। यह एक गाइडेड मल्टी लांच रॉकेट सिस्टम जो यह अपने साथ पारंपरिक आयुध (गोला-बारूद) ले जाने में सक्षम है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेना की मीडिया इकाई के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने इसकी जानकारी दी है।

पाकिस्तान ने शाहीन-2 बैलेस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण, भारत को दी चेतावनी

उन्होंने बताया है कि इस मिसाइल सिस्टम का नाम फतह-1 ( Missile System Fatah-1 ) रखा गया है जो कि 140 किलोमीटर की दूरी तक के टारगेट को हिट करने में सक्षम है। इसकी खासियत ये है कि यह मिसाइल प्रणाली पाकिस्तानी सेना को सटीक निशाना लगाने में सक्षम बनाएगी। फिलहाल, इस मिसाइल सिस्टम के बारे में इससे अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई

देश के वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने बधाई दी है। इसके अलावा संयुक्त सैन्य प्रमुख समिति के अध्यक्ष जनरल नदीम रजा और थलसेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने भी इस कामयाबी के लिए देश के वैज्ञानिकों और संबंधित कर्मियों को शुभकामनाएं दी है।

2019 में किया था शाहीन-2 मिसाइल का परीक्षण

आपको बता दें कि पाकिस्तान मई, 2019 में शाहीन-2 मिसाइल ( Shaheen Ballistic Missile ) का सफल परीक्षण किया था। पाकिस्तान ने शाहीन-2 मिसाइल का सफल परीक्षण करते हुए भारत को चेतावनी देने का भी प्रयास किया था।

सफल परीक्षण के बाद पाकिस्तान ने एक बयान में कहा था कि यह सतह से सतह मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल है, जो 1500 किलोमीटर दूरी तक मार करने में सक्षम है। साथ ही इस मिसाइल के जरिए परमाण और पारंपरिक हथियारों को भी दागा जा सकता है।

पाकिस्तान ने किया बैलेस्टिक मिसाइल गौरी का परीक्षण, कहा- भारत की S 400 डील का जवाब

पाकिस्तान की सेना ने बयान जारी करते हुए कहा था कि शाहीन-2 मिसाइल उसकी जरूरतों को पूरा करती है। अब कोई भी दुश्मन देश पाकिस्तान की तरफ आंख उठाकर देखने की कोशिश नहीं करेगा। इससे पाकिस्तान में शांति आएगी। पाक सेना के प्रवक्ता ने बताया था कि इस मिसाइल का प्रभाव बिन्दु अरब सागर में था।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned