पाकिस्तान ने हफ्तेभर में चौथी बार भारतीय राजदूत को किया तलब, सीजफायर उल्लंघन का लगाया आरोप

पाकिस्तान ने हफ्तेभर में चौथी बार भारतीय राजदूत को किया तलब, सीजफायर उल्लंघन का लगाया आरोप

Shweta Singh | Updated: 19 Aug 2019, 10:59:04 PM (IST) पाकिस्तान

  • पाकिस्तान ने एक बार फिर भारतीय उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को किया तलब
  • पाक विदेश मंत्रालय ने लगाया सीजफायर उल्लंघन का आरोप

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने एक बार फिर भारतीय उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया है। नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की ओर से कथित सीजफायर उल्लंघन को लेकर पाक ने अहलूवालिया को पेश होने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान ने अहलूवालिया को एक हफ्ते के अंदर चौथी बार तलब किया है।

पाकिस्तान का भारत पर आरोप

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने भारत पर सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाते हुए दावा किया है कि फायरिंग में 2 बुजुर्गों की मौत हुई है। इसके साथ ही एक बच्चा भी गंभीर रूप से घायल हुआ है। पाक विदेश कार्यालय ने प्रवक्ता दक्षिण एशिया और दक्षेस मामलों के महानिदेशक मोहम्मद फैसल के हवाले से इस संबंध में एक बयान जारी किया है। बयान में हॉट स्प्रिंग और चिरिकोट सेक्टरों में 18 अगस्त को अकारण किए गए कथित सीजफायर उल्लंघन की निन्दा की है।

प्रवक्ता ने भारतीय राजदूत से कही ये बात

प्रवक्ता ने दावा किया कि 'वर्ष 2017 से भारत की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हो रही है। इस दौरान भारतीय बलों ने संघर्ष विराम का 1,970 बार उल्लंघन किया।' फैसल ने नाराजगी जताते हुए कहा कि आम नागरिकों की आबादी वाले इलाकों को निशाना बनाना निन्दनीय है। यह कृत्य मानव मर्यादा, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवाधिकार कानूनों के खिलाफ है।

हफ्ते में चौथी बार किया तलब

दावा किया जा रहा है कि फैसल ने भारतीय उप-उच्चायुक्त से 2003 में हुए संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करने के लिए कहा। इसके साथ ही संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं की जांच करने, भारतीय बलों को संघर्ष विराम का सम्मान करने का आदेश देने और LoC पर शांति बनाए रखने को कहा। गौरतलब है कि अहलूवालिया को 14, 15 और 16 अगस्त के बाद सोमवार को चौथी बार तलब किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned