script

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान आईसीजे में दायर करेगा दूसरा काउंटर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2018 09:31:40 am

17 अप्रैल को हेग स्थित आईसीजे में भारत द्वारा दायर याचिका के जवाब में पाकिस्तान का यह दूसरा काउंटर होगा। 23 जनवरी को आईसीजे ने इस मामले में काउंटर दाखिल करने के लिए पाकिस्तान और भारत दोनों को समय दिया था।

Kulbhushan Jadhav

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान आईसीजे में दायर करेगा दूसरा काउंटर

नई दिल्ली। पाकिस्तान को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में 17 जुलाई को भारतीय राष्ट्रीय कुलभूषण जाधव के संबंध में अपना दूसरा काउंटर जवाब दाखिल करेगा। पिछले साल अप्रैल में पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। जिसके बाद भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में अपील की थी। कुलभूषण जाधव पर भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के लिए जासूसी करने और पाकिस्तान के खिलाफ विध्वंसक गतिविधियों में कथित भागीदारी का आरोप है।
पाकिस्तान का दूसरा काउंटर

17 अप्रैल को हेग स्थित आईसीजे में भारत द्वारा दायर याचिका के जवाब में पाकिस्तान का यह दूसरा काउंटर होगा। 23 जनवरी को आईसीजे ने इस मामले में काउंटर दाखिल करने के लिए पाकिस्तान और भारत दोनों को समय दिया था। पाक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शुरुआती चरण में आईसीजे में इस मामले में पाकिस्तान का पक्ष रखने वाले शीर्ष वकील खवर कुरेशी ने पिछले हफ्ते मामले के बारे में प्रधान मंत्री नासीरुल मुल्क को विस्तार से बताया। पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल खालिद जावेद खान और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस बैठक में भाग लिया। बता दें कि कुरेशी द्वारा ही काउंटर जवाब का मसौदा तैयार किया गया है। दूसरा काउंटर जमा होने के बाद, आईसीजे सुनवाई के लिए एक तारीख नीयत करेगा जो अगले वर्ष होने की संभावना है।
आईसीजे ने लगाई है फांसी पर रोक

बता दें कि 48 वर्षीय जाधव को पाकिस्तान सैन्य न्यायालय से फांसी मिलने के बाद बाद भारत ने पिछले साल मई में आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था। 18 मई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने जाधव की फांसी पर रोक लगा दी। भारत ने पाकिस्तान पर जाधव मुद्दे पर वियना सम्मेलन का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। इसके जवाब में पाकिस्तान ने 13 दिसंबर को अपने काउंटर स्मारक के माध्यम से आईसीजे को बताया कि 1963 का वियना सम्मेलन केवल वैध आगंतुकों के लिए लागू होता है, गुप्त रूप से आये जासूसों के लिए नहीं।
https://twitter.com/ANI/status/1017598416648589312?ref_src=twsrc%5Etfw
क्या है कुलभूषण जाधव मामला

पाकिस्तान का दावा है कि ईरान से पाकिस्तान के लिए जासूसी के लिए दाखिल होने के बाद जाधव को 3 मार्च 2016 को सुरक्षा बलों ने बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार कर लिया था। जबकि भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अपहरण कर लिया गया था जहां नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद वह अपने व्यापारिक हितों के लिए रह रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो