scriptपुलवामा हमले के गुनहगारों को बचा रहा है पाकिस्तान, कार्रवाई के लिए मांगे और सबूत | Pulwama's offenders saved Pakistan, made excuses for action | Patrika News

पुलवामा हमले के गुनहगारों को बचा रहा है पाकिस्तान, कार्रवाई के लिए मांगे और सबूत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2019 03:49:08 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

भारत ने पुलवामा हमले की रिपोर्ट पाकिस्तान को सौंपी थी
सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे
भारत ने 27 फरवरी 2019 को दस्तावेज सौंपे थे

imran

पुलवामा के गुनहगारों को बचा रहा पाकिस्तान, कार्रवाई के लिए बना रहा बहाने, मांगे और सबूत

इस्लामाबाद। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आत्मघाती हमले के गुनहगारों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान बेनकाब हो चुका है। वह अब टालमटोल का रवैया अपना रहा है। पाकिस्तान ने पुलवामा हमले के संबंध में और सबूत मुहैया कराये जाने की मांग की है। साथ ही उसने पुलवामा हमले को लेकर अपनी जांच संबंधी प्राथमिक जानकारी भारत के साथ साझा की है। भारत ने पुलवामा हमले की रिपोर्ट पाकिस्तान को सौंपी थी जिसकी पड़ताल के बाद पड़ोसी देश ने इस घटना से संबंधित और जानकारी मांगी है।

सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद

गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। भारत ने पाकिस्तान से इस आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। इसी मामले में पाकिस्तान जांच पड़ताल कर रहा है। इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के सचिव से मुलाकात की और पुलवामा हमले की जांच की प्रगति के बारे में जानकारी हासिल की। इसी दौरान पाकिस्तान ने भारत के समक्ष यह मांग रखी कि वह इससे संबंधित उसे और जानकारी मुहैया कराए।

पाकिस्तान को दस्तावेज सौंपे

इस प्रस्ताव के बाद भारत ने 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान को कुछ दस्तावेज सौंपे थे। इस पर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि वह इस सिलसिले में पूरी जिम्मेदारी के साथ काम कर रहा है और भारत के साथ पूरा सहयोग कर रहा है। पाकिस्तान ने कहा कि हम क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा की दिशा में काम कर रहे हैं। जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए हमने भारत से और सूचना तथा सबूत की मांग की है। पाकिस्तान का दावा है कि भारत द्वारा साझा किए गए 22 स्थानों पर कोई आतंकी शिविर मौजूद नहीं है। पाकिस्तान का यह भी कहना है कि वह अनुरोध किए जाने पर इन स्थानों के यात्राकी अनुमति देने के लिए तैयार है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो