पाकिस्तान: चार घंटों के लिए देशभर में सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म बंद, मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

Pakistan Social Media Ban: पाकिस्तान के गृहमंत्रालय की ओर से सुरक्षा का हवाला देते हुए शुक्रवार (16 अप्रैल) को चार घंटे के लिए देशभर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया।

By: Anil Kumar

Published: 16 Apr 2021, 03:39 PM IST

इस्लामाबाद। सोशल मीडिया आज के समय में सूचनाओं को हासिल करने या प्रसार करने का सबसे बड़ा माध्यम है। सोशल मीडिया पर हर पल देश-दुनिया की हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी घटनाओं की जानकारी मिलती रहती है। यह हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है।

ऐसे में यदि कुछ समय के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया जाए तो इसके बिना सूचनाओं को हासिल करना असंभव सा लगता है। हालांकि, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों के जीनव को आसान बनाने में जितना अधिक कारगर साबित हुआ है, दूसरी तरफ उतना ही अधिक इसके खतरे भी हैं और समय-समय पर इसके दुर्पयोग की खबरें भी सामने आती रही हैं। ऐसे में सावधानीपूर्वक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- पाक में Facebook, Twitter और Google आखिर क्यों किया जा रहा बंद, जानें वजह

इन सबके बीच पाकिस्तान से एक बड़ी खबर सामने आई है। पाकिस्तान में शुक्रवार को तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म को ब्लॉक कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के गृहमंत्रालय की ओर से सुरक्षा का हवाला देते हुए शुक्रवार (16 अप्रैल) को चार घंटे के लिए देशभर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया।

गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन ऑथोरिटी (PTA) के चेयरमैन को आदेश दिया है कि देश भर में चार घंटे के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म (ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब और टेलीग्राम) को पूरी तरह से बंद कर दिया जाए।

pakistan_letter.jpg

इस वजह से लिया गया फैसला

गृह मंत्रालय ने जियो न्यूज को जानकारी देते हुए बताया है कि पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन ऑथोरिटी ने उनके आदेश पर ही देशभर में तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रोक लगाई है। रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को चार घंटों के लिए हिंसक इस्लामिक ग्रुप के कारण देश भर में सभी सोशल मीडिया एप्स पर रोक लगाई गई है।

रॉयटर्स के मुताबिक, टेलीकम्युनिकेशंस ऑथोरिटी के एक अधिकारी ने बताया कि देश में सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। गृह मंत्रालय ने सोशल मीडिया बंद करने को लेकर PTA चेयरमैन को पत्र भेजा था, जिसके बाद PTA ने यह कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें :- इमरान सरकार ने डिजिटल कंटेंट को लेकर लागू किए नए नियम, गूगल, फेसबुक और ट्विटर ने पाकिस्तान छोड़ने की दी धमकी

PTA को भेजे गए पत्र में मंत्रालय ने तुरंत कार्रवाई करने का आग्रह किया था। मंत्रालय के सेक्शन ऑफिसर अब्दुल रज्जाक ने पत्र में लिखा, 'देश भर में 16 अप्रैल 2021 की सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी जाए।'

पाकिस्तान में हिंसक प्रदर्शन जारी

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में फ्रांस विरोधी प्रदर्शनों को देखते हुए सख्त कदम उठाया है। लाहौर में कानून प्रवर्तन न एजेंसियों का कहना है कि शुक्रवार के नमाज के बाद तहरीक-ए-लब्बैक (TLP ) पार्टी द्वारा हिंसक प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

इससे पहले पुलिस ने सोमवार को TLP नेता साद हुसैन रिजवी को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद TLP समर्थकों ने गिरफ्तारी व फ्रांस के खिलाफ कार्टून विवाद को लेकर प्रदर्शन कर रही है। बता दें कि साद रिजवी ने पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित करने के लिए फ्रांस के राजदूत को निष्कासित करने के लिए इमरान खान सरकार को 20 अप्रैल तक का समय दिया था। LTP कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए हिंसक प्रदर्शन में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned