पाकिस्तान में भी दस्तक देगा चक्रवात 'वायु', सिंध के चार जिलों में अलर्ट जारी

पाकिस्तान में भी दस्तक देगा चक्रवात 'वायु', सिंध के चार जिलों में अलर्ट जारी

Mohit Saxena | Publish: Jun, 12 2019 01:53:39 PM (IST) | Updated: Jun, 12 2019 05:49:52 PM (IST) पाकिस्तान

  • पाकिस्तान के तटीय इलकों में 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं हवाएं
  • सिंध के चार जिलों में दस्तक दे सकता है तूफान
  • जून 2015 तक गर्मी की वजह से पाकिस्तान में जा चुकी हैं सैकड़ों जानें

कराची। भारत के गुजरात राज्य में आतंक का पर्याय बना चक्रवात वायु जल्द ही पाकिस्तान के कुछ इलाकों को अपनी चपेट में लेने वाला है । पाकिस्तान के सिंध प्रान्त के बादिन,थाटा और थारपारकर जिलों में मौसम ने करवट ली है। यहां पर चल रहीं तेज हवाओंं ने अचानक चक्रवात का रूप ले लिया है। पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी अरब सागर में चक्रवात 'वायु' ने बीते आठ घंटों में उत्तर की ओर रुख कर लिया है। सिंध के तटीय इलकों में 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। हालांकि पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तानी तटों पर इसका ज्यादा असर नहीं होगा। यह तूफान आगे जाकर कैटेगरी-3 का चक्रवात बन सकता है। सरकार ने तटीय इलाकों के आसपास अलर्ट जारी किया।

पाकिस्तान: सख्त हुए पीएम इमरान खान के तेवर, पिछले 10 साल के भ्रष्टाचार की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी

 

pakistan

तटीय इलाकों में गर्मी बढ़ सकती है

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान वायु की वजह से अरब सागर में दबाव का क्षेत्र बनेगा। इस वजह से पाकिस्तानी तटीय इलाकों में गर्मी बढ़ सकती है। अभी वहां 35 से 37 डि़ग्री तापमान है। यह बढ़कर 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। ऐसा मौसम यहां जून 2015 में भी थी। इसकी वजह से कराची में पांच दिनों तक भयानक गर्मी पड़ी थी। बता दें कि पाक के कई इलाकों में रमजान के माह में पानी की किल्लत हो गई थी। कराची में इस गर्मी की वजह से सैंकड़ो लोगों की मौत हो गई है।

पाकिस्तान: इमरान सरकार का बड़ा ऐलान, कहा- रक्षा बजट में नहीं हुआ कोई बदलाव

वायु गुजरात की तरफ बढ़ रहा है

गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान वायु गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। तूफान का नाम भारत ने रखा है। 12 से 13 जून के बीच यह सौराष्ट्र तट पर आ जाएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अभी इसकी गति 80 से 90 किमी प्रति घंटा है। मगर सौराष्ट्र तक पहुंचते-पहुंचते यह 110 से 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा। इससे निपटने के लिए सरकार ने अपनी तैयारियां कर ली हैं। गुजरात में एनडीआरएफ की टीमें पहुंच चुकी हैं। जनता को सतर्क कर दिया गया है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned