script3 कार्मिकों के भरोसे यहां के 18 बांध | 18 dams dependent on 3 personnel in Pali district | Patrika News

3 कार्मिकों के भरोसे यहां के 18 बांध

locationपालीPublished: Sep 23, 2020 09:37:59 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– अक्टूबर में हो रहा एक कार्मिक रिटायर्ड- कार्मिकों के कई पद लम्बे समय से रिक्त- जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का सफर खटारा जीप के भरोसे

3 कार्मिकों के भरोसे यहां के 18 बांध

3 कार्मिकों के भरोसे यहां के 18 बांध

पाली/सादड़ी। जिले के देसूरी व बाली उपखण्ड के 18 बांध 03 कार्मिकों के भरोसे हैं। इनमें से एक कार्मिक 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहा है। ऐसे में अक्टूबर के बाद संकट और बढ़ जाएगा। ऐसे में सिंचाई जल वितरण के दौरान कार्मिकों की कमी से बन्दरबांट मच जाएगी। कई किसान सिंचाई से वंचित रह जाएंगे। यहां जेइएन के स्वीकृत 03 पद लम्बे समय से रिक्त हैं। रबी की फसल की सिंचाई के जल वितरण के दौरान किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। विभागीय अधिकारी, कार्मिकों के आवागमन के लिए उपलब्ध 1970 मॉडल की जीप खटारा हो चुकी है। हर10-20 किलोमीटर सफर पर मरम्मत करवानी पड़ रही है। इसकी मरम्मत राशि भी अधिकारी, कार्मिकों को जेब से वहन करनी पड़ रही है।
देसूरी उपखण्ड़ में मुठाणा, घोडाधड़ बांध भराव क्षमता से 3-4 फीट दूर हैं। इसके अलावा रणकपुर-सादड़ी, राजपुरा, जूणा मालारी, सेली की नाल, काणा, हरिओमसागर, केसूली बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं। इन सभी बान्ध से रबी की सिंचाई होगी। इससे पूर्व इन सभी बान्ध, नहर माइनर व खालियो की मरम्मत, साफ-सफाई को लेकर कार्य करवाना, किसानों की बैठक में जल वितरण कार्यक्रम तय करना, इन सबके लिए एक अधिकारी एईएन हैं। ऐसे में ये इस काम में बड़ी परेशानी होगी।
नहीं बन पाएंगे एस्टीमेट
बाली उपखण्ड़ में मिठडी, लाटाड़ा, सेवाड़ी बान्ध ओवरफ्लो हैं। दोनों उपखण्ड में सिंचाई का जिम्मा महज एक एईएन व 3 कार्मिकों पर है। इनमें से एक कार्मिक तो सिंचाई शुरू होने से पहले सेवानिवृत्त हो जाएगा। तीन कनिष्ठ अभियन्ताओं के पद रिक्त होने से बारिश के बाद समय पर नहर, माइनर आऊटलेट मरम्मत, साफ सफाई एस्टीमेट नहीं बन पाएंगे। किसानों की बैठक व जल वितरण कार्यक्रम तय नहीं हुआ तो सिंचाई में विलम्ब होगा। इससे रबी की पैदावार प्रभावित होगी। नहरों की पुख्ता मॉनिटरिंग के अभाव से जल वितरण में बन्दरबांट मचने पर कई किसान सिंचाई से वंचित रहेंगे।
उच्चाधिकारियों को सूचित किया
देसूरी व बाली उपखण्ड के कई बान्ध पर चादर बह रही है। जिनसे रबी की फसल के लिए सिंचाई के दौरान किसानों की मांग अनुरूप जलवितरण होगा। विभाग में 18 बांध की देखरेख को लेकर महज 03 कार्मिक हैं। कनिष्ठ अभियन्ता के तीन पद खाली हैं। जिन्हें भरने को लेकर उच्चाधिकारियों से लगातार प्रयास जारी हैं। जीप भी खस्ताहाल है। नहर माइनर व खालियों की मरम्मत व साफ-सफाई को लेकर प्रस्ताव तैयार हो रहे हैं। किसानों की बैठक भी करनी प्रस्तावित है। –गोविन्द सोतवाल, सहायक अभियन्ता, जलसंसाधन विभाग, बाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो