अब 21 हजार किसानों को मिलेंगे बीज के नि:शुल्क किट

- 15 हजार किसानों को बाजरे का डेढ़ किलो के किट मिलेगा
- 6 हजार आदिवासी किसानों को मक्का का किट मिलेगा

By: Suresh Hemnani

Published: 29 May 2020, 03:10 PM IST

पाली। कोरोना महामारी से बचने के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन से सभी वर्गों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई। ऐसी स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने देश की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले प्रदेश के किसानों को नि:शुल्क बीज देकर राहत देने की तैयारी की हैं। जिले भर में सरकार 21 हजार किसानों को नि:शुल्क बीज के किट दिए जाएंगे। लघु, सीमांत, बीपीएल, अनुसूचित जाति, जनजाति व विधवा किसानों को किट देने में प्राथमिकता रहेगी। सरकार का मानना है कि दो महीने से अधिक समय तक चल रहे लॉकडाउन में प्रदेश के किसानों कई प्रकार की समस्या आई है। जिससे किसानों की आर्थिक हालात खराब हुई है। इससे किसानों को काफी हद तक आर्थिक संबल मिलेगा।

15 हजार बाजरे के किट देंगे
जिले भर में खरीफ फसल के लिए बाजरे बीज के मिनी किट नि:शुल्क दिए जाएगा। जिले में 15 हजार किसानों को यह किट दिया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों का चिहिन्त किया गया है। किसानों को डेढ़ किलो बाजरा बीज का मिनी किट नि:शुल्क दिया जाएगा।

किसानों को 900 रुपए की राहत मिलेगी
कृषि विभाग के मुताबिक उच्च गुणवत्ता वाले बाजरे के बीज का दाम 600 रुपए प्रति किलो है। डेढ़ किलो के हिसाब से प्रत्येक किसानों को करीब 900 रुपए की खरीफ फसल में बीज के मामले में राहत मिलेगी। सरकार किसानों को संकर बाजरा के बीज देगी। यह बीज किसान करीब डेढ़ से दो हेक्टेयर भूमि में आराम से बुवाई कर सकेगा।

6 हजार मक्का के किट देंगे
आदिवासी क्षेत्र बाली में आदिवासी किसानों को मक्का का किट दिया जाएगा। 6 हजार किसानों को पांच किलो मक्का का किट देंगे। यह सिर्फ आदिवासी किसानों को ही दिया जाएगा।

किसानों को नि:शुल्क किट देंगे
जिले में 15 हजार बाजरे व 6 हजार मक्का बीज के किट किसानों को दिए जाएंगे। बाजरे का किट डेढ़ किलो व मक्का का किट पांच किलो का होगा। कोविड के कारण सरकार की ओर से किसानों को राहत दी जा रही है। -शंकराराम बेड़ा, उपनिदेशक कृषि विभाग विस्तार पाली

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned