script40 lakh liters of water will reach Pali daily, water train will leave | अब मिलेगी राहत, 40 लाख लीटर पानी रोज पहुंचेगा पाली, आज रवाना होगी वाटर ट्रेन | Patrika News

अब मिलेगी राहत, 40 लाख लीटर पानी रोज पहुंचेगा पाली, आज रवाना होगी वाटर ट्रेन

- सांसद गहलोत हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

पाली

Updated: April 16, 2022 11:13:24 pm

पाली । पाली में पेयजल आपूर्ति के लिए भगत की कोठी से वाटर ट्रेन का पहला रैक रविवार को रवाना होगा। ट्रेन के संचालन से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत सुबह सवा सात बजे भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर वाटर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस दौरान शहर विधायक मनीषा पंवार और नगर निगम महापौर वनीता सेठ सहित रेलवे व जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे। इधर, पाली में वाटर ट्रेन को लेकर शनिवार को सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। हौदियों की सफाई कर दी गई। पम्पिंग के लिए मोटरें ठीक करवा दी गई। दोनों टैंक साफ करवाए गए। रेलवे ट्रेक के पास कार्मि कों के बैठने के लिए टेंट भी लगाया गया। अन्य सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त की गई है।
अब मिलेगी राहत, 40 लाख लीटर पानी रोज पहुंचेगा पाली, आज रवाना होगी वाटर ट्रेन
अब मिलेगी राहत, 40 लाख लीटर पानी रोज पहुंचेगा पाली, आज रवाना होगी वाटर ट्रेन
प्रतिदिन दो फेरे होंगे

शुरुआत में ट्रेन के दो फेरे रोज होंगे, जिससे प्रतिदिन 40 लाख लीटर पानी ट्रेन के जरिए पाली पहुंच सकेगा। कोटा के कोच मरम्मत कारखाना से एक और रैक के उपलब्ध हो जाने के बाद मांग के अनुरूप दोनों रैकों का संचालन प्रतिदिन किया जाएगा। इसके बाद वाटर ट्रेन के प्रतिदिन चार फेरे होंगे और इससे पाली को 80 लाख लीटर पानी की आपूर्ति प्रतिदिन हो सकेगी।
एक फेरे से मिलेंगे 3.24 लाख : भगत की कोठी स्टेशन से पाली तक वाटर ट्रेन के एक रैक के संचालन से रेलवे को राज्य सरकार से प्रति फेरा करीब 3.24 लाख रुपए का राजस्व बतौर वैगन किराया प्राप्त होगा।
जलदाय विभाग अधिकारियों ने किया दौरा

जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता मनीष माथुर ने शनिवार को नाडोल, देसूरी, नारलाई, घाणेराव, सादड़ी क्षेत्र का दौरा कर वर्तमान पेयजल व्यस्थाओं तथा ग्रीष्म ऋतु में पानी की व्यवस्था के लिए स्वीकृत कन्टिनजेंसी के कार्यों की समीक्षा कर इन सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करवा कर पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया की देसूरी के सेली बांध में पानी समाप्त हो गया है तथा वैकल्पिक व्यस्था के लिए भूगर्भीय स्त्रोतों से पानी लेकर तथा टैंकर जल परिवहन द्वारा सम्पूर्ण क्षेत्र में पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने सादड़ी क्षेत्र का निरीक्षण किया और जलदाय विभाग के नलवानिया बांध तथा ङ्क्षसचाई विभाग के रणकपुर बांध का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि विभागीय नलवानिया बांध में पानी उपलब्ध नहीं है तथा उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सादड़ी कस्बे के लिए रणकपुर बांध में उपलब्ध पानी को आगामी ग्रीष्म ऋतु तक मितव्यता से उपयोग करने के निर्देश प्रदान किए। माथुर ने जवाई बांध का निरीक्षण किया। वहां मौके पर मौजूद अधिकारियों के साथ कन्टिनजेंसी के कार्यों की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने डेड स्टोरेज पम्पिंग व्यवस्थाएं तथा बांध में उपलब्ध पानी के बारे में भी जानकारी ली ।
इनका कहना है...
पाली के लिए वाटर ट्रेन का संचालन संबंधी तैयारी पूरी कर ली गई है। पाली में पेयजल संकट की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए रेलवे राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर हरसंभव मदद करने को तत्पर है।
-गीतिका पांडेय, डीआरएम जोधपुर मंडल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.