script

दसवीं व बारहवीं के 50 हजार विद्यार्थी लिखेंगे सवालों के जवाब

locationपालीPublished: Feb 26, 2020 03:05:53 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-कक्षा बारहवीं की 5 व दसवीं की बोर्ड परीक्षा [ Rajasthan Board exam 2020 ] 12 मार्च से-परीक्षा केन्द्रों सहित अन्य तैयारियां पूरी

दसवीं व बारहवीं के 50 हजार विद्यार्थी लिखेंगे सवालों के जवाब

दसवीं व बारहवीं के 50 हजार विद्यार्थी लिखेंगे सवालों के जवाब

पाली। जिले में उच्च माध्यमिक व माध्यमिक (12वीं व 10वीं बोर्ड) परीक्षा 5 व 12 मार्च से शुरू होने वाली है। इस बार पाली जिले में इस परीक्षा में 50 हजार 71 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इनमें से कक्षा बारहवीं में 18 हजार 735 विद्यार्थी बैठेंगे। जबकि कक्षा दसवीं में 31 हजार 276 परीक्षार्थी सवालों के जवाब लिखेंगे। परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक (मुख्यालय) की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा के प्रश्न पत्र रखने की जगह भी तय कर ली गई है। जहां से केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा से कुछ समय पहले ही प्रश्न पत्र दिए जाएंगे।
जिले में बनाए 142 केन्द्र
इस बार माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षा जिले के 142 केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। इनमें से कक्षा बारहवीं की परीक्षा 124 केन्द्रों पर होगी। इन केन्द्रों पर कक्षा दसवीं की भी परीक्षा में विद्यार्थी बैठेंगे। जबकि 18 केन्द्रों पर केवल कक्षा दसवीं की ही परीक्षा होगी।
कड़ी सुरक्षा में जाएंगे प्रश्न पत्र
परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का वितरण 2 मार्च को सुबह आठ बजे से पाली शहर के सेठ मुकनचंद बालिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय से किया जाएगा। प्रश्न पत्र ले जाने के लिए विभाग की ओर से 11 बंद बसों की व्यवस्था की गई है। इनमें दो-दो सशस्त्र पुलिसकर्मी और दो-दो विभागीय प्रतिनिधि होंगे।
पुलिस थाने व चौकी में रहेंगे प्रश्न पत्र
बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र बालिया स्कूल से ले जाने के बाद उसी दिन पुलिस चौकी व थानों में रखे जाएंगे। जिले के 93 केन्द्रों के प्रश्न पत्र पुलिस थानों व 49 केन्द्रों के पुलिस चौकी में रखे जाएंगे। इनकी सुरक्षा के लिए दो-दो होमगार्ड की ड्यूटी 24 घंटे के लिए लगाई जाएगी।
एक मार्च को आएंगे प्रश्न पत्र
बोर्ड परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र 1 मार्च को बालिया स्कूल में आएंगे। इन प्रश्न पत्रों को वितरण नहीं किए जाने तक सशस्त्र पुलिसकर्मियों की निगरानी में रखा जाएगा। हमारी तरफ से परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। –जगदीशचंद राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, मुख्यालय, पाली

ट्रेंडिंग वीडियो