बालिकाओं के खाते में ऑनलाइन आए 79 लाख रुपए

-बालिका प्रोत्साहन व गार्गी पुरस्कार की राशि
-पाली जिले की 1949 बालिकाओं को लाभ

By: Suresh Hemnani

Published: 23 May 2020, 01:59 PM IST

पाली। शिक्षा के प्रति बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस बार दो योजनाओं की राशि सीधे बालिकाओं के खाते में स्थान्तरित की गई है। पाली जिले की 1949 बालिकाओं के खातों में 79 लाख 85 हजार रुपए डाले जा रहे हैं। हालांकि यह राशि एक करोड़ से अधिक है, लेकिन जो शेष 26 लाख 40 हजार रुपए है, वे अगले वर्ष गार्गी पुरस्कार [ Gargi Award ] प्राप्त करने वाली बालिकाओं के खातों में स्थानान्तरित की जाएगी। वैसे तो दोनों योजनाओं में बालिकाओं को हर साल राशि मिलती है, लेकिन इस बार राशि सीधे बालिकाओं के खातों में डाली गई है। जबकि अब तक बालिकाओं को चेक दिया जाता था।

1069 बालिकाओं को प्रोत्साहन
बालिका प्रोत्साहन योजना [ Girl Incentive Scheme ] के तहत कक्षा बारहवीं के तीनों वर्ग कला, वाणिज्य और विज्ञान की 1069 बालिकाएं चयनित हुई थी। इन सभी ने परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए थे। इस कारण इन सभी को 5000-5000 रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में दी गई है। इस योजना में कुल 53 लाख 45 हजार रुपए पाली की बालिकाओं को मिले है।

गार्गी पुरस्कार का दिया था प्रमाण पत्र
गार्गी पुरस्कार के तहत बालिकाओं के समारोह में प्रमाण पत्र दिया था। इस राशि की पहली किस्त अब ऑनलाइन सीधे जिले की 880 बालिकाओं के खातों में डाली जा रही है। जबकि दूसरी किस्त के 3000 रुपए अगले वर्ष दिए जाएंगे। यह पुरस्कार कक्षा दस की बालिकाओं को दिया जाता है।

कई जगह शुरू, कई जगह अब आएगी
शिक्षा विभाग की ओर से पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था की गई है। इस कारण कई जगह पर राशि को बालिकाओं के खातों में स्थान्तरित कर दिया गया है। जबकि कुछ जगह पर अभी तक यह राशि स्थान्तरित की जा रही है। पाली शिक्षा विभाग के अनुसार जिले में सभी बालिकाओं की राशि जल्द उनके खातों में पहुंच जाएगी।

घर से की फिडिंग
पुरस्कार के लिए इस बार खास बात यह रही कि बालिकाओं ने अपने सभी योग्यताओं की फिडिंग घर पर बैठकर ऑनलाइन एप्रुव की। इसे बाद बालिकाओं के पुरस्कार की राशि भी ऑनलाइन ही दी गई। -जगदीशचंद राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, मुख्यालय, पाली

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned