scriptA district where one does not complete the work and the other starts | ऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू | Patrika News

ऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू

जिले में अधूरे कार्य छोडऩा चिंताजनक - सांसद

दिशा की बैठक आयोजित

पाली

Published: January 28, 2022 08:46:04 pm

पाली. जिले में अधूरे कार्यों की संख्या काफी चिंताजनक है। पीडब्ल्यूडी, पीएचडी सहित प्रत्येक विभाग पुराने कार्यों को अधूरा छोडक़र दूसरा नया काम आरंभ कर देता है। ऐसे में दोनों काम समय पर नहीं हो पाते हैं। जिले की जनता विभागों की अदूरदर्शिता का खामियाजा भुगत रही हैं। सरकारी विभागों की कमियों आपसी सामजंस्य और अदूरदर्शिता का ठीकरा जनप्रतिनिधियों पर फूटता है। जो कि कतई सही नहीं हैं। यह बात पाली सांसद पीपी चौधरी ने शुक्रवार को नगर परिषद् सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) District Development Coordination and Monitoring Committee की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक विभाग पहले अपने पुराने कार्यों को पूरा करें और फिर नया कार्य शुरू करें। कर्मचारियों की कमी है तो विभाग राज्य सरकार govberment से मांग करें। राज्य सरकार आपकी बात नहीं सुनती है तो जनप्रतिनिधियों को कहें। जिससे वे आपकी बात सरकार तक पहुंचा सके, लेकिन हर बार केवल कागजी कार्रवाई को दिखाने से काम नहीं चलेगा। हर विभाग को धरातल पर काम दिखाना पड़ेगा।
मास्टर प्लान बनाने के निर्देश
ऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू
ऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू
उन्होंने पीडब्ल्यूडी pwd को जिले में सभी सडक़ों का मास्टर प्लान बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि कौन-कौनसी सडक़ें अभी निर्माणाधीन एवं अधूरी है। उनकी कार्यकारी एजेन्सीमय सूची बनावें। प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ों और राज्य अनुमत योजना से बनने वाली सडक़ों में समान गुणवत्ता हों। जो राजस्व गांव पंचायत मुख्यालय से सम्पर्क सडक़ से नहीं जुड़े हुए हैं। उनकी सूची बनाते हुए उसका प्रस्ताव विभिन्न योजनाओं बनाया जाए।
पेयजल को लेकर बनाया जाए ठोस प्लान
जिले में जलापूर्ति के लिए ठोस प्लान बनाने के पीएचइडी waterके अधिकारियों को निर्देश दिए। उन गांवों को चिह्नित करने कहा, जहां पानी खारा या अधिक टीडीएस का है। वहां मीठे पानी की सप्लाई का पबंध करने को कहा। पेयजल के लिए स्थानीय स्रोतों का कंटीजेंट प्लॉन बनाने व राज्य सरकार से स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन की प्रगति रिपोर्टस को विभाग द्वारा पीपीटी प्रेजेटेंशन के माध्यम से समझाया। हैडपंपों को ठीक करने को कहा।
वर्ष 2017 के कार्य नहीं हुए शुरू
उन्होंने पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को बतलाया कि वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 तक के कई स्वीकृत कार्य प्रारम्भ नहीं हुए है। उनकी जांच की जाए। कृषि एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जिले में अभावग्रस्त घोषित छह तहसील में किसानों को मुआवजा दिलवाने को कहा। फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उर्जा विभाग के अधिकारियों को कृषि कनेक्शन कराने को कहा।
सौर ऊर्जा के लिए लेनी होगी अनुमति
पंडित दीन दयाल ग्रामीण ज्योति योजना के तहत सोलर कनेक्शनों की पात्रता रखने वाले परिवारों को सोलर घरेलू कनेक्शन के लिए सांसद एवं अध्यक्ष विद्युत समिति के अनुमादेन करवाने के निर्देश दिए। रेलवे के अधिकारियों को मारवाड़ जंक्शन व रानी में फ्रंट कॉरिडोर ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के नीचे अंडर ब्रिज बनाने की कार्रवाई करने को कहा।
बैठक में बाली विधायक पुष्पेन्द्रसिंह राणावत, सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत, जिला प्रमुख रश्मिसिंह, पाली नगर परिषद सभापित रेखा राकेश भाटी, सोजत नगरपालिका अध्यक्ष मंजू जुगल किशोर निकुंम, रानी नगरपालिका अध्यक्ष भरत चौधरी, पाली प्रधान मोहनी देवी पुखराज पटेल, मारवाड़ जंक्शन प्रधान मंगलाराम देवासी, सामताराम गरासिया आदि उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.