scriptऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू | A district where one does not complete the work and the other starts | Patrika News

ऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू

locationपालीPublished: Jan 28, 2022 08:46:04 pm

Submitted by:

Rajeev

जिले में अधूरे कार्य छोडऩा चिंताजनक – सांसद
दिशा की बैठक आयोजित

ऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू

ऐसा जिला जहां एक काम पूरा करते नहीं और दूसरा करते है शुरू

पाली. जिले में अधूरे कार्यों की संख्या काफी चिंताजनक है। पीडब्ल्यूडी, पीएचडी सहित प्रत्येक विभाग पुराने कार्यों को अधूरा छोडक़र दूसरा नया काम आरंभ कर देता है। ऐसे में दोनों काम समय पर नहीं हो पाते हैं। जिले की जनता विभागों की अदूरदर्शिता का खामियाजा भुगत रही हैं। सरकारी विभागों की कमियों आपसी सामजंस्य और अदूरदर्शिता का ठीकरा जनप्रतिनिधियों पर फूटता है। जो कि कतई सही नहीं हैं। यह बात पाली सांसद पीपी चौधरी ने शुक्रवार को नगर परिषद् सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) District Development Coordination and Monitoring Committee की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक विभाग पहले अपने पुराने कार्यों को पूरा करें और फिर नया कार्य शुरू करें। कर्मचारियों की कमी है तो विभाग राज्य सरकार govberment से मांग करें। राज्य सरकार आपकी बात नहीं सुनती है तो जनप्रतिनिधियों को कहें। जिससे वे आपकी बात सरकार तक पहुंचा सके, लेकिन हर बार केवल कागजी कार्रवाई को दिखाने से काम नहीं चलेगा। हर विभाग को धरातल पर काम दिखाना पड़ेगा।
मास्टर प्लान बनाने के निर्देश
उन्होंने पीडब्ल्यूडी pwd को जिले में सभी सडक़ों का मास्टर प्लान बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि कौन-कौनसी सडक़ें अभी निर्माणाधीन एवं अधूरी है। उनकी कार्यकारी एजेन्सीमय सूची बनावें। प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ों और राज्य अनुमत योजना से बनने वाली सडक़ों में समान गुणवत्ता हों। जो राजस्व गांव पंचायत मुख्यालय से सम्पर्क सडक़ से नहीं जुड़े हुए हैं। उनकी सूची बनाते हुए उसका प्रस्ताव विभिन्न योजनाओं बनाया जाए।
पेयजल को लेकर बनाया जाए ठोस प्लान
जिले में जलापूर्ति के लिए ठोस प्लान बनाने के पीएचइडी waterके अधिकारियों को निर्देश दिए। उन गांवों को चिह्नित करने कहा, जहां पानी खारा या अधिक टीडीएस का है। वहां मीठे पानी की सप्लाई का पबंध करने को कहा। पेयजल के लिए स्थानीय स्रोतों का कंटीजेंट प्लॉन बनाने व राज्य सरकार से स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन की प्रगति रिपोर्टस को विभाग द्वारा पीपीटी प्रेजेटेंशन के माध्यम से समझाया। हैडपंपों को ठीक करने को कहा।
वर्ष 2017 के कार्य नहीं हुए शुरू
उन्होंने पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को बतलाया कि वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 तक के कई स्वीकृत कार्य प्रारम्भ नहीं हुए है। उनकी जांच की जाए। कृषि एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जिले में अभावग्रस्त घोषित छह तहसील में किसानों को मुआवजा दिलवाने को कहा। फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उर्जा विभाग के अधिकारियों को कृषि कनेक्शन कराने को कहा।
सौर ऊर्जा के लिए लेनी होगी अनुमति
पंडित दीन दयाल ग्रामीण ज्योति योजना के तहत सोलर कनेक्शनों की पात्रता रखने वाले परिवारों को सोलर घरेलू कनेक्शन के लिए सांसद एवं अध्यक्ष विद्युत समिति के अनुमादेन करवाने के निर्देश दिए। रेलवे के अधिकारियों को मारवाड़ जंक्शन व रानी में फ्रंट कॉरिडोर ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के नीचे अंडर ब्रिज बनाने की कार्रवाई करने को कहा।
बैठक में बाली विधायक पुष्पेन्द्रसिंह राणावत, सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत, जिला प्रमुख रश्मिसिंह, पाली नगर परिषद सभापित रेखा राकेश भाटी, सोजत नगरपालिका अध्यक्ष मंजू जुगल किशोर निकुंम, रानी नगरपालिका अध्यक्ष भरत चौधरी, पाली प्रधान मोहनी देवी पुखराज पटेल, मारवाड़ जंक्शन प्रधान मंगलाराम देवासी, सामताराम गरासिया आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो