शारीरिक शिक्षक की पहल, कचरा पात्र तैयार कर रखवाए कक्षा-कक्षों के बाहर

-स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्वयं खर्च की राशि

By: Suresh Hemnani

Published: 26 Feb 2021, 11:01 AM IST

-प्रमोद दवे
पाली/रोहट। उपखंड क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धोलेरिया शासन के शारीरिक शिक्षक महिपाल सिंह द्वारा विद्यालय को स्वच्छ रखने एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक कदम स्वच्छता की ओर नारे को चरितार्थ करने की पहल की गई। उन्होंने स्वयं के खर्च पर खुद कचरा पात्र तैयार कर विद्यालय की प्रत्येक कक्षा के बाहर रखवाए है। बच्चों को कचरा इन पात्रों में डालने की सीख देने के साथ घरों में भी कचरा एकत्रित कर तय स्थल पर डालने को प्रेरित कर रहे हैं।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धोलेरिया शासन में कार्यरत शारीरिक शिक्षक महिपाल सिंह ने विद्यालय में स्वच्छता के लिए कुछ अलग प्रयास करने का सोचने के बाद लोहे के खाली डब्बे खरीदकर विद्यालय में लाए। उनको काट कर उन डब्बों की सफाई की गई। उन सभी खाली डब्बों पर लाल रंग करने के बाद स्वच्छता का संदेश देने वाले चित्र बनाए व स्लोगन लिखे। डब्बे पर कदम यानि पैर का निशान बनाया गया और प्रत्येक कक्षा का नम्बर लिख। जिससे प्रत्येक कक्षा के बार रखे कचरा पात्र की पहचान हो सके। यह देख शिक्षक प्रभुदान चारण ने भी उनकी सहायत की।

विद्यालय को तिरंगा मय किया
शारीरिक शिक्षक महिपाल सिंह ने कोरोना काल में लॉक डाउन के समय विद्यालय में बीएलओ की ड्यूटी करने के साथ-साथ खाली समय में स्वयं के खर्च से विद्यालय को तिरंगे रंग में रंग दिया। इस पर उनका शिक्षा विभाग की ओर से सम्मान भी किया गया। वे बताते हैं कि कचरा पात्र पर कदम का निशान बनाकर वे एक कदम स्वच्छता की ओर का संदेश देना चाहते थे।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned