लापरवाही : कोरोना संक्रमित युवक अलग-अलग जगह कराता रहा जांच, छह दिन में तीन बार करा दी जांच

- बीसीएमओ ने जांच कर पुलिस प्रशासन को सौंपी रिपोर्ट- पिपलिया कलां का मामला

By: Suresh Hemnani

Published: 16 Sep 2020, 08:39 AM IST

पाली/रायपुर मारवाड़। कोरोना महामारी को लेकर पिपलिया कलां के युवक की लापरवाही ने चिकित्सा महकमे समेत कई लोगों को संकट में डाल दिया है। छह दिन पहले पॉजिटिव आया युवक होम क्वॉरंटीन की पालना करने की बजाय अलग-अलग जगह कोविड की जांच कराता रहा। जहां से भी जांच कराई, पुरानी रिपोर्ट को छिपाता रहा। मंगलवार को इसका खुलासा होने पर चिकित्सा महकमा हरकत में आया। युवक को होम क्वॉरंटीन कर पाबंद किया है। इधर, बीसीएमओ ने जांच रिपोर्ट उपखण्ड़ अधिकारी व पुलिस थाने में देकर उचित कार्रवाई की अनुशंसा की है।

ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश यादव ने बताया कि पिपलिया कलां में 9 सितम्बर को कोरोना जांच शिविर आयोजित किया गया। जिसकी रिपोर्ट 12 सितम्बर को आई। इस रिपोर्ट में पिपलिया कलां स्थित एक औद्योगिक इकाई के नौ श्रमिकों के अलावा इसी फैक्ट्री का डायरेक्टर पिपलिया कलां निवासी आयुष शाह पुत्र अभय शाह भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। चिकित्सा टीम ने सभी पॉजिटिव को होम क्वॉरंटीन करवा दिया। आयुष शाह ने होम क्वॉरंटीन नहीं रहकर 14 सितम्बर को सोजत अस्पताल पहुंच कोरोना की दोबारा जांच कराई। इसके बाद वह पिपलिया अपने निवास पर लौट आया।

पिपलिया में फिर कराई जांच
15 सितम्बर को पिपलिया कलां में चिकित्सा विभाग द्वारा दोबारा जांच शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में भी शाह जांच कराने पहुंच गया। जांच करने के बाद ग्रामीणों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरपी मिर्धा को फोन कर शाह द्वारा होम क्वॉरंटीन नहीं रहकर बार-बार अलग अलग सेंटर पर जांच कराने पहुंचने की शिकायत कर दी। मिर्धा ने यहां के बीसीएमओ डॉ. यादव को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

जांच में हुई पुष्टि
डॉ. यादव ने पिपलिया पीएचसी प्रभारी डॉ अनिरुद्धसिंह को जांच के निर्देश दिए हैं। जांच में शाह द्वारा छह दिन में तीन बार जांच कराने की पुष्टि हुई। डॉ. यादव ने जांच रिपोर्ट सीएमएचओ, एसडीएम, थानाधिकारी को भेज कार्रवाई की अनुशंसा की है। यादव ने बताया कि शाह द्वारा बार-बार जांच कराने पहुंचने के दौरान उनके सम्पर्क में आए लोगों की बुधवार को सैम्पलिंग की जाएगी।

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned