scriptऔद्योगिक इकाइयों में कुओं का पानी लिया तो खैर नहीं | Action will be taken if water is used in wells in industrial units | Patrika News

औद्योगिक इकाइयों में कुओं का पानी लिया तो खैर नहीं

locationपालीPublished: Mar 03, 2020 07:12:08 pm

Submitted by:

rajendra denok

-एसटीपी का पानी उपयोग में लेना जरूरी

औद्योगिक इकाइयों में कुओं का पानी लिया तो खैर नहीं

औद्योगिक इकाइयों में कुओं का पानी लिया तो खैर नहीं


पाली. औद्योगिक इकाइयों में अब कुओं और ट्यूबवैल का पानी उपयोग में लिया तो खैर नहीं। ऐसी इकाइयों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। औद्योगिक इकाइयों के लिए एसटीपी का पानी उपयोग करना अनिवार्य होगा। एनजीटी के निर्देशों की पालना को लेकर मंगलवार को कलक्टर सभागार में हुई बैठक में जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन ने यह निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा करते हुए नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि एसटीपी में निर्धारित पैरामीटर पर पानी उपचारित कर औद्योगिक इकाइयों को उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने तहसीलदार को औद्योगिक इकाइयों में स्थित कुओं व ट्यूबवेल का निरीक्षण कर उन्हें बंद करवाने के निर्देश दिए। एसटीएफ प्लांट की भविष्य में आने वाली समस्याओं के निदान के लिए रूडीप व नगर परिषद के अधिकारी समन्वित प्रयास करने की हिदायत दी।
निर्धारित मानक पर पानी निकासी नहीं करने वाली इकाइयों से जुर्माना वसुलने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि दोबारा गलती करने वालों से दोहरा जुर्माना वसूला जाए।
16 मार्च तक सभी इकाइयों में ऑटो लॉक
जिला कलक्टर ने औद्योगिक इकाइयों में इलेक्ट्रोनिक मेग्नेटिक मीटर, प्रेसर मीटर, स्काडा मॉनिटरिंग सिस्टम, कंसेंट टू ऑपरेट, स्लज डिस्पोजल, प्रेसर गेज एवं सीसीटीवी कैमरे लगाने के संबंध में भी सीइटीपी पदाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी। सीईटीपी अध्यक्ष अनिल गुलेच्छा ने बताया कि स्काडा को सर्वर से ऑनलाईन लिंक कर दिया गया। सीपीएस से मेल के द्वारा सूचना प्राप्त हो रही है। सभी इकाइयां स्काडा ऑटोलिंकिंग कनेक्ट से 16 मार्च तक जुड़ जाएंगी।
अन्य विभागों को भी दिशा निर्देश
जिला कलक्टर ने एनजीटी के दिशा निर्देशों की पालना के लिए चिकित्सा, कृषि, प्रदूषण नियंत्रण मंडल व प्रदूषण नियंत्रण मंडल समेत विभिन्न विभागों को अपने-अपने दायित्व पूरे करने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग को बांडी नदी क्षेत्र के गांवों में ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच की हिदायत दी। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी, सीएमचओ आर पी मिर्धा, कृषि उप निदेशक शंकराराम बेड़ा, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी प्रवीणा चारण समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो