अवैध बजरी पर प्रशासन का चला डंडा, 18 जगहों पर बजरी पकड़ी, 24 लाख की लगाई पेनल्टी

-पाली जिले में अवैध बजरी खनन [ Illegal gravel mining ] पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 18 प्रकरण दर्ज किए

By: Chen

Published: 07 Mar 2020, 03:09 PM IST

पाली। पाली जिले में अवैध बजरी खनन [ Illegal gravel mining ] पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 18 प्रकरण दर्ज किए। साथ ही 24 लाख रुपए की पेनल्टी वसूली। जिला कलक्टर दिनेश चन्द जैन ने बताया कि उच्चतम न्यायालय व एनजीटी के आदेशों की पालना में जिले में खनिज बजरी के अवैध खनन, निर्गमन एवं स्टॉक के विरूद्ध संयुक्त जांच दल द्वारा कार्रवाई करते हुए एक हजार टन अवैध बजरी जब्त की गई है।

प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर कमेटी गठित की गई है, जो अपने-अपने क्षेत्र में अवैध बजरी खनन की रोकथाम के लिए साप्ताहिक बैठक कर पुख्ता कार्रवाई कर रहे है। कमेटी में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, जिला परिवहन अधिकारी, खनिज विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों के साथ संबंधित थानाधिकारी को भी सम्मिलित किया गया है।

11 वाहन पकड़े, हजार टन बजरी जब्त
जिले में अब तक अवैध बजरी खनन करने वाले 11 परिवहन वाहन व एक हजार टन बजरी का स्टॉक जब्त किया गया है। उपखण्ड पाली में चार प्रकरण दर्ज कर 5 लाख 55 हजार 300 रुपए की जुर्माना राशि लगाई गई है। इसी प्रकार रोहट में एक प्रकरण पर एक लाख 25 हजार 350 रुपए, सुमेरपुर सोजत व देसूरी में एक प्रकरण में एक लाख 26 हजार 400 रुपए, मारवाड़ जंक्शन में पांच प्रकरणों में 5 लाख 34 हजार 700 रुपए, बाली में एक प्रकरण में एक लाख 9 हजार 450 रुपए, रानी में दो प्रकरणों में एक लाख 56 हजार 900 रुपए, जैतारण में एक प्रकरण में 4 लाख 20 हजार 883 रुपए व रायपुर के एक प्रकरण में एक लाख 26 हजार रुपए की शास्ति लगाई गई है।

अब तक कुल 24 लाख 7 हजार 983 रुपए का जुर्माना लगाकर तीन लाख आठ सौ रुपए की वसूली की गई है। वसूली से शेष रहे प्रकरणों में वाहनों को जब्त किया जाकर संबंधित पुलिस थाना की सुपुर्दगी में दिया जाकर जब्त स्टॉक में वसूली की कार्रवाई की जा रही है।

Show More
Chen Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned