VIDEO : मृत्यु के बाद श्मशान में लोग रख रहे अस्थियां, लॉकडाउन खुलने पर हरिद्वार जाकर करेंगे विसर्जन

-चिर शांति में लीन होकर भी लॉकडाउन [ Lockdown ] की पालना

By: Suresh Hemnani

Published: 18 Apr 2020, 01:04 PM IST

-राजीव दवे/शेखर राठौड़
पाली। पंच तत्वों (अग्नि, पृथ्वी, वायु, जल व आकाश) से मिलकर बनी देह को धारण करने वाले कई लोग कोरोना संक्रमण [ Corona virus ] खतरे के बावजूद लॉकडाउन [ Lockdown ] तोड़ रहे हैं, लेकिन जो जनता कर्फ्यू [ Public curfew ] के बाद चिर शांति में लीन हो गए। वे लॉकडाउन के सन्नाटे को तोडऩे की इजाजत नहीं दे रहे हैं। उनकी अस्थियां [ Bones ] एक स्थान पर इस महामारी के खतरे के मिटने की बाट जो रही है, ताकि भागीरथी की लहरों में विसर्जित हो सके।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और उसके बाद लॉकडाउन लगा दिया गया। जिसे अब 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। इस बीच पाली शहर में ही 50 से अधिक लोगों का देवलोक गमन हो गया। इन सभी के परिजनों ने लॉकडाउन का पालन करते हुए मृत्यु के बाद कोई आयोजन नहीं किया। उन लोगों की अस्थियों को भी गंगा में तत्काल विसर्जन में ले जाने की इजाजत मांगने के बजाय श्मशान के ही एक कक्ष में रखा है। पाली के पंचायत समिति भवन के सामने स्थित हिन्दू सेवा मंडल मोक्ष धाम में ही एेसे 20 जनों की अस्थियां रखी है। इसके अलावा मंडल के अन्य सात श्मशान में भी अस्थियों को रखा गया है।

नहीं ले जा रहे वस्त्र
मृतकों का अंतिम संस्कार करने आने पर लोग साथ में कफन व अन्य सामग्री लाते है। यह सामग्री एक पोटली में रखी जाती है। जिसे एक समाज विशेष के लोग दाह संस्कार के बाद ले जाते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण अभी ये पोटलियां भी कोई नहीं ले जा रहा है।

हर अस्थि कलश व पात्र पर लिखा नाम
मंडल में रोजाना दाह संस्कार के लिए देह लाई जाती है। अब अस्थियां भी वहां रखी जा रही है। इन अस्थियों के कलश पर मंडल की ओर से नाम लिखा गया है या उस पर एक विशेष चिन्ह बना दिया गया है। जिससे इसकी जानकारी रहे और लॉक डाउन के बाद वे आसानी से दी जा सके।

अभी नहीं ले गए अस्थियां
पंचायत समिति के अलावा सर्वोदय नगर व ढंढ नाडी क्षेत्र में अधिक दाह संस्कार हुए है। इन सभी के परिजन लॉकडाउन के कारण अस्थियां मंडल के एक कक्ष में रख कर गए है। उन्होंने लॉकडाउन के बाद अस्थियों को हरिद्वार ले जाने को कहा है। -अर्जुनचंद मेहता, सचिव, हिन्दू सेवा मण्डल, पाली

इन मुक्तिधामों में इतने लोगों की अस्थियां
पंचायत समिति के सामने : 20
रामदेव रोड ढंढ नाडी : 10
सर्वोदय नगर : 10
हाउसिंग बोर्ड : 6
राजेन्द्र नगर : 4
सुभाष नगर : 1
टैगोर नगर व गांधी नगर : 0

Corona virus
Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned