scriptगोडवाड़ का बढ़ा मान : यहां के एक परिवार ने लौटाई टीके की रकम, बहु-बेटी है एक समान का दिया संदेश | amount of dowry returned by a family to the wedding ceremony in pali | Patrika News
पाली

गोडवाड़ का बढ़ा मान : यहां के एक परिवार ने लौटाई टीके की रकम, बहु-बेटी है एक समान का दिया संदेश

-पाली जिले के बाली उपखण्ड क्षेत्र के कोट बालियान निवासी एक राजपूत परिवार ने दिया टीका प्रथा छोडऩे का संदेश

पालीJul 09, 2019 / 02:05 pm

Suresh Hemnani

amount of dowry returned by a family to the wedding ceremony in pali

गोडवाड़ का बढ़ा मान : यहां के एक परिवार ने लौटाई टीके की रकम, दिया बहु-बेटी है एक समान का संदेश

पाली/बाली। जिले के बाली उपखण्ड क्षेत्र के कोट बालियान निवासी राजपूत परिवार के सदस्यों ने अपने दो भाइयों की शादी में टीके की रकम लौटा कर गोडवाड़ राजपूत समाज में टीका प्रथा छोडऩे का संदेश देते हुए बहु-बेटी एक समान का संदेश देकर जोधपुर के मंगेरा गांव में गोडवाड़ का मान बढ़ाया।
बाली उपखण्ड क्षेत्र के कोट बालियान निवासी भैरूसिंह के पुत्र गजेन्द्रङ्क्षसह व सुरेन्द्रङ्क्षसह की बारात जोधपुर के मंगेरा गांव में पहुंची। जहां पर किशोरसिंह, लक्ष्मणसिंह राठौड़ मंगेरा ने दोनों दूल्हों को टीके में अलग-अलग 1 लाख 21 हजार की राशि दी। जिसे कोट बालियान निवासी हनवंतङ्क्षसह, सोहनसिंह, सायरसिंह, जयसिंह ने पुन: लौटा कर समाज में टीके की रस्म नहीं लेकर शगुन में मात्र नारियल स्वीकार किया।
दूल्हों के भाई हनवंतसिंह ने कहा कि हम बहुओं को बेटी समान मानते हैं। हमें टीके में अच्छी संस्कारवान बहू- बेटी के रूप में चाहिए। उन्होंने समाज में व्याप्त टीके की कुरीति को खत्म करने का संदेश देते हुए मारवाड़ में गोडवाड़ का मान बढ़ाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो