scriptVIDEO : ऊंट पर बंदौली बनी आकर्षण का केंद्र | Bandoli taken out on a camel in Dhanla village of Pali district | Patrika News

VIDEO : ऊंट पर बंदौली बनी आकर्षण का केंद्र

locationपालीPublished: Nov 12, 2021 08:31:26 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-देखने को लोग रात में घरो से बाहर निकले

VIDEO : ऊंट पर बंदौली बनी आकर्षण का केंद्र

VIDEO : ऊंट पर बंदौली बनी आकर्षण का केंद्र

पाली/धनला। पाली जिले के धनला गांव में बीती रात एक शादी समारोह में दूल्हे को ऊंट पर बिठाकर अनोखे अंदाज में निकाली बंदोली गांव के लोगो में आकर्षण का केंद्र बन गई। सजे धजे ऊंट पर बैठा दूल्हा और आगे भिरकते घराती देखकर हर लोग घरों में से बाहर निकलकर देखने लगे।
सदियों से ऊंट पालन के व्यवसाय से जुड़े देवासी समाज में ऊंट पर बिठाकर बंदोली निकाली जाती है तथा ऊंट पर बैठकर ही दूळला तोरण मारने जाता है। आमतौर पर दूल्हे को घोड़े पर बिठाया जाता है लेकिन देवासी समाज में ऐसा नही होता है।
ऐसा ही ऊंट पर दूल्हे बंदोली का नजारा गांव के जोजावर रोड़ पर देखने को मिला जहां वार्ड नम्बर पांच देवासी बाहुल्य मोहल्ले के निवासी मंगलाराम के पुत्र कन्हैया की शादी के दौरान देखने को मिला सजे धजे ऊंट पर दूल्हा बना कन्हैया पारंपरिक वेशभूषा में बंदौली उत्साह के साथ निकाली गई।
समाज के अर्जुनराम देवासी और ऊंट पालन से जुड़े घीसाराम देवासी ने बताया कि शादी हम लोग ऊंट पालन से जुड़े है तथा उसी को समारोह या विवाह आयोजन में उपयोग कर शादी या अन्य उत्सवों में घोड़ी या रथ की फिजुल खर्ची से भी बचा जाता है। आज भी हम लोग उत्साह के साथ शादी में ऊंट पर तोरण मारते है तथा बंदौली निकालते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो