scriptVIDEO : नवजात बिटिया की आंखें खुली, सौंपी पासबुक | Batiya account opened under Sukanya Samriddhi Yojana in Pali | Patrika News

VIDEO : नवजात बिटिया की आंखें खुली, सौंपी पासबुक

locationपालीPublished: Jan 23, 2020 01:53:25 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– डाकघर तखतगढ़ ने सुकन्या समृद्धि योजना [ Sukanya Samriddhi Yojana ] के तहत बिटिया का खोला खाता- चिकित्सा प्रभारी के सान्निध्य में परिजनों का मुंह मीठा करवाया

VIDEO : नवजात बिटिया की आंखें खुली, सौंपी पासबुक

VIDEO : नवजात बिटिया की आंखें खुली, सौंपी पासबुक

पाली/पावा। जिले के तखतगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक प्रसूता के बिटिया के जन्म होते ही डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत हाथोंहाथ खाता खोलकर अनुकरणीय उदाहरण पेश कर प्रसूता को पासबुक सौंपी। इस मौके पर चिकित्सा प्रभारी के सान्निध्य में प्रसूता के बिटिया के जन्म की खुशी में मुंह मीठा करवाया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बालिकाओं को बढ़ावा देने के लिए पहल शुरू की है। इस पहल के तहत डाक विभाग ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना प्रारंभ की। इस योजना के तहत इन दिनों जिले में अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को तखतगढ़ कस्बे के समीप राजपुरा निवासी सुगणा ने तखतगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बिटिया को जन्म दिया। इधर, डाक विभाग को इस बिटिया के जन्म की जानकारी पर सास अणसीदेवी एवं प्रसूता सुगणा पत्नी ओटाराम देवासी से बातचीत कर बिटिया का नामकरण करवाया।
बिटिया का नाम ममता रखा। उप डाकपाल शंकरसिंह व ग्रामीण डाक सेवक गणेशराम रेणुआ ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलकर चिकित्सा प्रभारी डॉ. बैरवा के सान्निध्य में प्रसूता एवं उनकी सास को पासबुक सौंपी। इस मौके पर जीएनएम खुश्बू, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भीखाराम सहित अन्य परिजन मौजूद थे। इस मौके पर परिजनों को डाक विभाग ने मुंह मीठा करवाया।
एक दिन में खोले 121 खाते
डाक विभाग की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत उप डाकपाल शंकरसिंह, पोस्टमैन कपूराराम चौहान, बलाना के पोस्टमैन शेषाराम गर्ग, गोगरा के पोस्टमैन गणेशराम, ग्रामीण डाक सेवक गणेशराम रेणुआ, रमेशकुमार, मनोहरसिंह ने 121 बालिकाओं के खाते खोलकर जिले में अब तक की प्रगति में शीर्ष स्थान पाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो