scriptफोरलेन पर खतरा : कदम-कदम पर बिखरे हैं पाउडर के कट्टे | Beawar-Pindwara Fourlane scattered powder bags | Patrika News

फोरलेन पर खतरा : कदम-कदम पर बिखरे हैं पाउडर के कट्टे

locationपालीPublished: Jan 15, 2021 10:18:48 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– गुबार से ओझल हो जाता है मार्ग- हादसे की रहती है आशंका- जिम्मेदार बरत रहे अनदेखी

फोरलेन पर खतरा : कदम-कदम पर बिखरे हैं पाउडर के कट्टे

फोरलेन पर खतरा : कदम-कदम पर बिखरे हैं पाउडर के कट्टे

पाली/रायपुर मारवाड़। ब्यावर-पिंड़वाड़ा फोरलेन का सफर जरा संभल कर करने की जरूरत है। यहां कदम-कदम पर सफेद पाउडर के कट्टे बीच राह बिखरे पड़े हैं। वाहनों की आवाजाही से कट्टों में भरा पाउडर सडक़ पर ही फैल जाता है। इससे वह पाउडर गुबार बनकर उड़ता रहता है। ऐसे में कुछ पल के लिए मार्ग ओझल हो जाता है। इससे वाहनों के आपस में टकरने की आशंका रहती है। इन हालातों को लेकर जिम्मेदार अनदेखी करते आ रहे हैं। इससे वाहन चालकों को राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है।
दरअसल, ब्यावर के आस-पास सफेद पत्थर की दर्जनों माइंस हैं। जहां पत्थर को पीस कर पाउडर का रूप दिया जाता है। ये पाउडर टाइल्स बनाने के उपयोग में आता है। गुजरात का मोरबी शहर टाइल्स निर्माण के लिए देश भर में विख्यात है। ब्यावर से पाउडर को कट्टों में भरकर ट्रकों व ट्रोलों मेंं लाद कर मोरबी भेजा जाता है। रोजाना 100 से भी वाहन पाउडर कट्टो से ओवरलोड लदे गुजरात की तरफ जाते हैं।
दोगुने टोल के फेर में बीच राह गिरा रहे कट्टे
टोल कम्पनी द्वारा ओवरलोड वाहनों से दो से तीन गुना अधिक टोल वसूला जाता है। इस टोल को बचाने के लिए वाहन चालक लोड़ कम करने के फेर में पाउडर से भरे कट्टे बीच राह फेंक देते हैं। वाहनों की आवाजाही से कट्टे फट जाते हैं। इसके बाद जो भी वाहन वहां से गुजरता है तो पाउडऱ गुबार बनकर उड़ता रहता है। ऐसे में हादसे की आशंका रहती है।
जानलेवा है पाउडर का गुबार
पाउडऱ का ये गुबार चार पहिया व भारी वाहनों के लिए हादसे का कारण बनता है। जबकि दुपहिया वाहन चालकों के लिए बड़ी बीमारी को जन्म देता है। इस पाउडर के सांस के जरिए शरीर में प्रवेश करने पर सिलीकोसिस, टीबी, पथरी सहित कई जानलेवा बीमारी से ग्रसित होने की पूर्ण आशंका रहती है।
ये हैं जिम्मेदार…
सडक़ पर बिखरे कट्टों को हटाने की जिम्मेदारी टोल वसूलने वाली कम्पनी की होती है। जबकि ओवरलोड वाहनों के खिलाफ एमवीएक्ट के तहत कार्रवाई करने का अधिकार परिवहन विभाग की उडऩ दस्ता टीम को होता है। ये टीम ऐसे ओवरलोड वाहनों की अनदेखी कर जाती है। जिससे ऐसे वाहनों की संख्या में निरंतर बढोतरी हो रही है। ऐसे में जरूरत है कि जिम्मेदार वाहन चालकों की जीवन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसे वाहनों को सीज कर जुर्माना वसूलने की दिशा में सख्ती कदम उठाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो