script

यहां की नदियों में विलायती बबूल का कब्जा

locationपालीPublished: Aug 12, 2020 11:49:04 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-बारिश के मौसम में तटीय क्षेत्र व गांवों को खतरा

यहां की नदियों में विलायती बबूल का कब्जा

यहां की नदियों में विलायती बबूल का कब्जा

पाली/आऊवा। मानसून के दौर में गांव के चारों ओर स्थित नदियां खतरा बन सकती है। नदियों के पेटे में अंग्रेजी बबूल का कब्जा है। ऐसे में तेज बारिश के बाद नदियों में पानी का बहाव हुआ तो तटीय क्षेत्र व गांवों के लिए खतरा बन सकता है। पानी के रास्ते में विलायती बबूल की आड से पानी तटीय क्षेत्रों को लांघ कर आबादी बस्ती में प्रवेश करेगा। ऐसे में गांवों को बड़े नुकसान की आशंका है। दूसरी ओर इसके लिए जिम्मेदार इस पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
बारिश के दिनों में जहां एक तरफ नदियां पानी को संजोए रखने का कार्य करती है दूसरी तरफ नदियों का रास्ता संकरा होता जा रहा है। आऊवा की मुख्य तीनों नदियों ने विलायती बबूल की चादर ओढ़ रखी है। नदियां अपना अस्तित्व खोने की कगार पर पहुंच चुकी हैं। विलायती बबूल की आड में नदियों में टै्रक्टरों को खड़ा कर रात्रि में बजरी की कालाबाजारी भी बढ़ गई है। बारिश के दौर में भी खनन माफिया नदियों में खनन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। दूसरी तरफ विलायती बबूल ने नदियों के रास्ते को भी संकरा कर दिया है।
फसलों को होगा नुकसान
बीते सालों में भी यही देखने मेें आया है कि नदियों में विलायती बबूल होने से पानी अपना रास्ता उपजाऊ जमीन की ओर बदल रहा है। ऐसे में नदियों के किनारे बने उपजाऊ जमीन पर फ सलों को काफ ी नुकसान होगा।
नदियों का पानी गांवों की तरफ करेगा रुख
मानसून के दौरान नदियों में फैले विलायती बबूल के कारण पानी अपनी सीमा को लांघ कर गांवों में प्रवेश करेगा। ऐसे में गांवों में नुकसान की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।
पिछले साल भी बेरों तक पहुंचा था पानी
आऊवा के दो ओर गोगिया व लीलकी नदी हैं। सूकड़ी नदी गांव से करीब तीन किलोमीटर दूर है। गोगिया व लीलकी नदी आऊवा गांव को दोनों ओर से घेरती हैं। सूकड़ी फुलाद बांध ओवरफ्लो होने के बाद बहती है। सूकड़ी में बहुत अधिक मात्रा में बबूल उगे हुए हैं। यही हाल गोगिया व लीलकी नदी के हैं। पिछले साल भी नदी में पानी का तेज बहाव होने के कारण नदी का पानी अपनी सीमा को लांघ कर तटीय क्षेत्रों में स्थित खेतों में घुसा था। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ था।
पंचायतों को करेंगे पाबंद
नदियों में जो विलायती बबूल तेजी से फैल रहा है, इसको लेकर ग्राम पंचायतों को पाबंद किया जाएगा ताकि नदियां पूरी तरह से साफ -सुथरी रह सकें। –पुष्पा कंवर, उपखण्ड अधिकारी, मारवाड़ जंक्शन
पटवारियों को अवगत कराएंगे
नदियों में विलायती बबूल हटवाने को लेकर सभी पटवारियों को अवगत करवा दिया जाएगा। ताकि बारिश के समय नदियों का पानी आने से पहले सफाई की जा सके। –पीरूलाल जीनगर, नायब तहसीलदार

ट्रेंडिंग वीडियो