scriptCBSE Exam Result 2022 : Girls ahead in CBSE Result 2022 in Rajasthan | प्रदेश में बेटियां अव्वल : चेहरों पर छाई खुशी, बोली - पढ़ाई को दबाव नहीं समझा तो मिली सफलता | Patrika News

प्रदेश में बेटियां अव्वल : चेहरों पर छाई खुशी, बोली - पढ़ाई को दबाव नहीं समझा तो मिली सफलता

सीबीएसइ परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित :

पाली

Published: July 23, 2022 01:46:14 pm

CBSE Exam Result 2022 : पाली। सीबीएसइ परीक्षा का परिणाम आते ही विद्यार्थियों ने मोबाइल पर ही अंक तालिका देखी। उसके बाद कई बच्चों के चेहरों पर खुशी छा गई तो कई कम अंक आने से निराश हुए। परिजनों ने अच्छे अंक आने पर विद्यार्थियों का मुंह मीठा कराया। सीबीएसई के सिटी कोर्डिनेटर डॉ. योगेन्द्र आर्य ने बताया कि जिले में 27 सीबीएसइ स्कूल है। अजमेर का रिजल्ट 96.01 प्रतिशत रहा। देश के 16 रीजन में अजमेर का छठा स्थान रहा है। राजस्थान का परिणाम 95.51 फीसदी रहा। प्रदेश में लड़कियों ने बाजी मारी है।
प्रदेश में बेटियां अव्वल : चेहरों पर छाई खुशी, बोली - पढ़ाई को दबाव नहीं समझा तो मिली सफलता
प्रदेश में बेटियां अव्वल : चेहरों पर छाई खुशी, बोली - पढ़ाई को दबाव नहीं समझा तो मिली सफलता
प्रेक्षा ने पाए 96.60 प्रतिशत
सीबीएसइ कला वर्ग में पाली की प्रेक्षा नाबरिया ने 96.60 अंक हासिल किए है। वह कहती है कि मैंने पढ़ाई को कभी दबाव नहीं समझा। सभी विषय एन्जॉय करते हुए पढ़े। इसी से सफलता मिली है। जैसे ही परीक्षा परिणाम आया तो दादा को फोन किया। वे उस समय कार में थे। परिणाम जानते ही बहुत खुश हुए और बोले बहुत बढ़िया बेटा। पापा मनोज नाबरिया, मां मोनिका नाबरिया के साथ चाचा-चाची ने उसका मुंह मीठा कराया। उसने बताया कि परिवार में आज तक सबसे अधिक अंक उसी ने हासिल किए हैं।
दादी ने लगाया गले, बहनों ने लड़ाया लाड़
पाली। शहर के सेंट्रल एकेडमी स्कूल में पढ़ने वाली मोलीश्री ने विज्ञान वर्ग में 96.20 अंक हासिल किए है। परिणाम आते ही दादी ने पोती को गले से लगा लिया। वह खुशी से बोली बेटा तू ऐसे ही जीवन में आगे बढ़कर मेरा, परिवार का और देश का नाम ऊंचा करना। इसके बाद माता-पिता व छोटी बहन ने भी उसे लगे लगाकर लाड लडाया। मोलीश्री ने बताया कि वह रोजाना छह-सात घंटे नियमित अध्ययन करती थी। उसका कहना था कि बचपन से मम्मी गायत्री शर्मा ने मुझे पढ़ाया। वे एकाग्र होकर पढ़ने को कहती थी। इसी का परिणाम है कि मैं आज अच्छे अंक ला सकी। बेटी की सफलता से पिता उपेन्द्र शर्मा भी फूले नहीं समाए।
दादा के नक्शे कदम पर चलेगी खेवाज कंवर
फालना। सेंटपॉल स्कूल की छात्रा खेवाज कंवर राठौड़ दादा के नक्शे कदम पर चलने को आतुर है। उसी जज्बे से उसने सीबीएसइ की दसवीं कक्षा में 96.80 अंक हासिल किए है। वह कहती है कि अध्ययन के साथ उसकी सफलता में व्याख्याता राजकंवर राणावत व शारीरिक शिक्षक पिता कुंदन सिंह राठौड़ का बड़ा योगदान रहा। उसने बताया कि केरली खिंवाड़ा निवासी उसके दादा बलदेवसिंह राठौड़ भारतीय वायु सेना में थे। उन्होंने 1962 ,1965 व 1971 में जंग लड़ी। नाना जोगसिंह राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित है। उनको देखकर ही उसने भारतीय वायुसेना में जाने के लिए तैयारी शुरू की। उसमें सफलता पाने के लिए वह नियमित अध्ययन करती है।
फालना। नगर के व्यवसायी पारसमल सोनिगरा की पोती जनिशा सोनिगरा पुत्री प्रदीप सोनिगरा ने सीबीएसइ दसवीं की परीक्षा में 96.80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। वह बताती है कि परीक्षा में सफल होने के लिए उसने मोबाइल से दूरी बना ली थी। वह नियमित अध्ययन करती। उसकी इच्छा आइआइटी इंजीनियर बनने की है। उसने बताया कि मम्मी शशि सोनिगरा उसे हमेशा प्रोत्साहित करती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.