scriptमादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए केन्द्र ने जारी की नई रिवार्ड पॉलिसी | Center releases new Reward Policy to prevent drug trafficking | Patrika News

मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए केन्द्र ने जारी की नई रिवार्ड पॉलिसी

locationपालीPublished: Feb 20, 2018 02:29:20 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

कोकीन पकड़वाई तो 2.40 लाख, अफीम पर मिलेंगे 6000 रुपए प्रति किलो
– तस्करों का नेटवर्क कमजोर करने के लिए मुखबिरी तंत्र मजबूत बनाने की कवायद

drugs news
पाली। प्रदेशभर में देहात से लेकर शहरों तक फैल रहे नशे के सौदागरों पर अब नारकोटिक्स विभाग अब मुखबिरी के जरिए नकेल कसेगा। नारकोटिक्स ब्यूरो, पुलिस और अन्य निगरानी एजेन्सियों की चौकसी के बावजूद तस्कर आधुनिक तरीकों से बड़ी तादाद में नशीली वस्तुओं की भरपूरे तस्करी कर रहे हैं। मादक पदार्थों की तस्करी का नेटवर्क इतना फैल चुका है कि शहर से लेकर देहात तक नशे के पाउडर की ‘पुडियाÓ बिकने लगी है। ऐसे सौदागरों पर सख्ती का शिकंजा कसने के लिए केन्द्र सरकार अब मुखबिरी तंत्र को मजबूत बनाने की कवायद कर रही है। इसके लिए केन्द्र ने नई रिवार्ड पॉलिसी जारी की है। इसके तहत इनाम के हकदार सूचना देने वाले मुखबिर के अलावा जांच एजेंसी और अन्य लोग भी हो सकते हैं।
गुणवत्ता के अनुरुप होगी इनामी राशि

रिवॉर्ड पॉलिसी के तहत अब कोकीन पकड़वाने पर 2.40 लाख रुपए प्रति किलो और अफीम पकड़वाने पर 6 हजार रुपए प्रति किलो की दर से इनाम दिया जाएगा। नई पॉलिसी से नशीले पदार्थों की तस्करी के सौदागर पकड़ में आने की उम्मीद बढ़ी है। इनामी राशि जब्त मादक पदार्थ की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी। मसलन, किसी भी मुखबिर की सूचना पर कोई भी जांच एजेंसी मादक पदार्थ की धरपकड़ करेगी तो उसके बदले दी जाने वाली ईनामी राशि बरामद की गई मादक पदार्थ की गुणवत्ता के हिसाब से तय होगी।
इतना मिलेगा इनाम

रिवार्ड पॉलिसी में ओपियम पकड़वाने पर 6 हजार रुपए, मार्फिन पर बीस हजार, हेरोईन पर एक लाख बीस हजार, कोकीन पर दो लाख चालीस हजार, हशीश पर दो हजार, हशीश के तेल पर दस हजार, गांजा पर 600 रुपए, मेड्रेक्स टेबलेट पर दो हजार, एम्फेटामाइन व मेथाम्फेटामाइन पर बीस-बीस हजार, एक्सटेजी टेबलेट प्रति हजार पर 15 हजार रुपए ईनाम मिलेगा। नई रिवॉर्ड पॉलिसी के तहत अफीम, पोस्त या भांग की अवैध खेती नष्ट की जाती है तो एक व्यक्ति के बजाय अधिकतम पूरी टीम को 10 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से इनाम दिया जाएगा।
ब्यूरो को मिलेगी मदद

यह रिवार्ड पॉलिसी एनडीपीएस एक्ट 1985 के तहत बनाई गई है। इससे मुखबिरी तंत्र मजबूत होगा, जिससे नशे के सौदागरों का नेटवर्क नेस्तनाबूद करने में मदद मिल सकेगी।

-विशाल पंवार, अधीक्षक, नारकोटिक्स ब्यूरो, जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो