VIDEO : अब शहरवासियों को नगर परिषद के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

-पाली के नगर परिषद में एकल खिड़की का सभापति रेखा भाटी ने किया शुभारंभ

By: Suresh Hemnani

Published: 10 Feb 2021, 09:12 PM IST

पाली। शहरवासियों को अब नगर परिषद से जुड़े काम-काज के लिए परिषद कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। परिषद की ओर से बुधवार एक नवाचार के रूप में एकल खिडक़ी का शुभारंभ किया गया। जिसका उद्घाटन सभापति रेखा भाटी व आयुक्त बृजेश रॉय ने किया। सभापति भाटी ने बताया कि एकल खिड़की से शिकायतों का निवारण किया जाएगा। यहां तक की पट्टों, इजाजत इत्यादि की कार्यों की जानकारी भी ऑनलाइन साझा की जाएगी। इस मौके पर उप सभापति ललित प्रितमानी, पार्षद राकेश भाटी, विठ्ठल बागड़ी, मो.रफीक गौरी, प्रशासनिक अधिकारी मदन तेजी, एनएल्युम के देवेंद्र सिंह, मोहित सारस्वत, शरद ओझा सहित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

अब फाइल की जानकारी भी मिलेगी ऑनलाइन
अब एकल खिडक़ी के माध्यम से दर्ज होने वाली शिकायतों और फाइलों का रिकॉर्ड ऑनलाइन रहेगा। एकल खिडक़ी पर फाइल जमा होते ही संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर मैसेज आएगा। शहरवासी द्वारा जमा फाइल किस विभाग अथवा अधिकारी के पास रुकी हुई है इसकी जानकारी भी संबंधित व्यक्ति को ऑनलाइन मिलेगी। फाइल में यदि किसी तरह की कमी है तो उसकी जानकारी भी संबंधित व्यक्ति को मोबाइल मैसेज से दी जाएगी। फाइल गायब अथवा गुम होने की समस्या से भी निजात मिलेगी।

परिषद की सभी शाखाएं जुड़ेंगी
एकल खिड़की पर परिषद की किसी भी शाखा से जुड़ा काम कराने के लिए आवेदन किया जा सकेगा। रिकॉर्ड शाखा, डीओसी, निर्माण, नगरीय विकास, राजस्व, भवन निर्माण इजाजत, हस्तांतरण, सहविभाजन, पुनर्गठन, पट्टा, भूमि परिवर्तन, कच्ची बस्ती, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जन आवास योजना शाखा समेत सभी शाखाओं को एकल खिडक़ी से जोड़ा गया है। अब व्यक्ति को अलग-अलग शाखा में भटकने की जरूरत नहीं होगी।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned