scriptअब गिरी जेता-कुपा रणस्थली की बदलेगी तस्वीर, मुख्यमंत्री ने बजट में की पैनोरमा की घोषणा | Chief Minister announced giri Jeta-Kupa panorama in budget | Patrika News

अब गिरी जेता-कुपा रणस्थली की बदलेगी तस्वीर, मुख्यमंत्री ने बजट में की पैनोरमा की घोषणा

locationपालीPublished: Jul 30, 2019 12:02:38 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– 50 लाख रुपए का बजट किया पारित
giri jeta-kupa : – राजपूत समाज ने जताया आभार

Chief Minister announced giri Jeta-Kupa panorama in budget

अब गिरी जेता-कुपा रणस्थली की बदलेगी तस्वीर, मुख्यमंत्री ने की पैनोरमा की घोषणा

पाली/रायपुर मारवाड़। गिरी जेता-कुपा रणस्थली की तस्वीर बदलने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कदम बढ़ाया है। गहलोत ने बजट घोषणा में रणस्थली का जिक्र करते हुए पैनोरमा के लिए 50 लाख रुपए का बजट पारित किया है। इस घोषणा पर राजपूत समाज ने हर्ष जताया है।
गिरी गांव से सटे रणस्थली पर जेता-कुपा के स्मारक बने हुए हैं। यहां के गौरव इतिहास को ताजा रखने के लिए हर गिरी सुमेल रणस्थली विकास समिति का गठन कर रखा है। इस समिति में शामिल पाली जिले के राजपूत समाज के प्रबुद्धजनों द्वारा हर वर्ष 5 जनवरी को जेता-कुपा बलिदान दिवस मनाया जाता है।
कई सालों से कर रहे प्रयास
इस समिति के पदाधिकारियों व राजपूत समाज के लोगों द्वारा इस रणस्थली विकसित करने के लिए पिछले कई सालों से प्रयास किया जा रहा है। समिति द्वारा रणस्थली पर बने स्मारक की मरम्मत करवाए जाने के साथ ही सुरक्षा के लिहाज से पुख्ते प्रबंध भी किए गए। मानवजीत सिंह रायपुर व रामसिंह हाजीवास ने बताया कि इस घोषणा से रणस्थली की तस्वीर बदल जाएगी।
गिरी में झूम उठे लोग
पैनोरमा घोषणा की खबर लगते ही गिरी गांव के लोग खुशी से झूम उठे। जैतारण विधायक अविनाश गहलोत व गिरी सरपंच सुमित्रा चौहान, समाजसेवी गौतम पहलवान ने हर्ष जताया। सरपंच ने बताया कि रणस्थली की तस्वीर बदलने से पूरे गांव में खुशी का माहौल है। विधायक ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है।
जताया आभार
गिरी रणस्थली के विकास के लिए हम कई सालों से प्रयासरत थे। मुख्यमंत्री ने पैनोरमा की घोषणा की है। जिससे हम उनका आभार ज्ञापित करते है। सुमेल रणस्थली के विकास के लिए सरकार से मांग की जाएगी। -कानसिंह राठौड़, संयोजक, गिरी सुमेल रणस्थली विकास समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो