scriptपहली से पांचवीं तक के बच्चे 1 अप्रेल से बैठेंगे अगली कक्षा में, नहीं देनी होगी परीक्षा | Children from 1st to 5th will sit in next class from 1st April | Patrika News

पहली से पांचवीं तक के बच्चे 1 अप्रेल से बैठेंगे अगली कक्षा में, नहीं देनी होगी परीक्षा

locationपालीPublished: Mar 18, 2021 10:58:22 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-कोविड के कारण शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

पहली से पांचवीं तक के बच्चे 1 अप्रेल से बैठेंगे अगली कक्षा में, नहीं देनी होगी परीक्षा

पहली से पांचवीं तक के बच्चे 1 अप्रेल से बैठेंगे अगली कक्षा में, नहीं देनी होगी परीक्षा

पाली। कोविड के कारण इस सत्र में कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थी अभी तक स्कूल नहीं गए है। उनका अध्ययन भी स्माइल प्रोजेक्ट के तहत ऑनलाइन ही चला है। इस कारण अब उनको वार्षिक परीक्षा देने की जरूरत नहीं हैं। उनको एक अप्रेल से अगली कक्षा में बैठेंगे और अध्ययन करेंगे। इसमें अध्यापकों को केवल इतना ही करना है कि प्राथमिक कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों का स्माइल 1 व 2 तथा आओ घर से सीखे कार्यक्रम के तहत किए आकलन को देखना है। जिसके आधार पर बच्चों को प्रोन्नत किया जाएगा। कक्षा से 8 और नवमीं व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को अगले माह परीक्षा देनी होगी।
15 अप्रेल से होगी परीक्षा
कक्षा छह से सात तक के विद्यार्थियों के लिए 15 अप्रेल से परीक्षा शुरू होगी। जो 22 अपे्रल तक चलेगी। ये परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर आयोजित की जाएगी। इस समय में स्थानीय स्तर पर या अन्य अवकाश होने पर परीक्षा 23 व 24 अप्रेल को भी ली जा सकेगी।
आठवीं के लिए मिलेंगे नए निर्देश
कक्षा आठ की परीक्षा पहले की तरह बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर प्रारम्भिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर की ओर से ली जाएगी। जबकि ये परीक्षा पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ली जाती थी। इस परीक्षा के लिए बाद में नए निर्देश दिए जाएंगे।
जिला स्तर पर होगी परीक्षा
कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षा जिला स्तर पर पहले की तरह ही होगी। इन कक्षाओं की परीक्षाएं 6 से 22 अप्रेल के बीच आयोजित की जाएगी। कक्षा ग्यारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 20 से 24 अप्रेल के बीच ली जाएगी। कक्षा छह से आठ व 9 के लिए कला शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा व समाजोपयोगी उत्पादन कार्य व समाज सेवा का आकलन स्कूल स्तर पर किया जाएगा। व्यवसायिक शिक्षा, जीवन कौशल या अन्य विषय की परीक्षाएं 20 से 24 अपे्रेल के बीच ली जाएगी।
एक मई से शुरू होंगे प्रवेश
परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। कक्षा छह, सात, नौ व ग्यारहवीं का परीक्षा परिणाम 30 अप्रेल को घोषित किया जाएगा। 1 मई से अगली कक्षा में प्रवेश शुरू किए जाएंगे। –जगदीशचंद राठौड़, संयुक्त निदेशक, पाली शिक्षा मण्डल, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो