बजट घोषणा : राजस्थान में यहां हिम जल मारेगा हिलोरे

बजट घोषणा : राजस्थान में यहां हिम जल मारेगा हिलोरे

Suresh Hemnani | Updated: 11 Jul 2019, 12:07:28 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

-बजट में 1454 करोड़ की राजीव गांधी लिफ्ट केनाल योजना के तीसरे चरण में जोड़े गांव
-जवाई बांध पर घटेगा रोजाना 130 लाख लीटर पानी का बोझ

पाली। राज्य के बजट [Rajasthan Budget 2019-20] में पाली के लिए यूं तो बड़ी कोई सौगात नहीं थी, लेकिन रोहट व जैतारण क्षेत्र के पानी का संकट झेलने वाले 92 गांवों को राहत की खबर मिली। बजट में इन्दिरा गांधी नहर परियोजना [Indira Gandhi Canal Project] के तीसरे चरण के लिए जिन 1400 करोड़ रुपए की जरूरत थी। उसकी जगह 1454 करोड़ रुपए देकर पाली, जोधपुर व जैसलमेर के गांवों को इससे जोड़ दिया गया। पाली जिले में रोहट कस्बे सहित 79 गांवों तथा सोजत खण्ड के जैतारण क्षेत्र के 13 गांवों में इसमें शामिल किया गया है। यह प्रोजेक्ट पूरा होने पर इन गांवों में पेयजल की किल्लत हमेशा के लिए दूर हो जाएगी और लोगों को गर्मी व सर्दी में कुओं व तालाबों से पानी लाने की कसरत नहीं करनी होगी।

रोजाना जरूरत 130 लाख लीटर की
रोहट कस्बे के साथ क्षेत्र के 79 गांवों को जवाई बांध से रोजाना 130-140 लाख लीटर पानी की जरूरत होती है। इसके बावजूद रोहट क्षेत्र के कई गांवों में पूरा पानी नहीं पहुंच पाता है। इससे ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ता है। राजीव गांधी लिफ्ट केनाल से जुडऩे पर इन गांवों में जोधपुर की कायलाना से सीधा पानी पहुंचेगा। इससे वहां जल संकट कम होगा और जवाई से जाने वाला पानी भी बचेगा।

भू-जल स्रोत ही सहारा
जैतारण क्षेत्र के जोधपुर से जुड़े गांवों में जवाई बांध का पानी ले जाना प्रस्तावित नहीं है। इस कारण इन 13 गांवों को इन्दिरा गांधी नहर के तीसरे चरण से जोड़ दिया गया है। इन गांवों में भू-जल लगातार घट रहा है। ऐसे में वहां जल संकट गहराने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता। इस योजना से जुडऩे के कारण लाख यह होगा कि भूजल पर निर्भर इन गांवों के लोगों को पेयजल के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

इन्दिरा गांधी केनाल से लाएंगे पानी
रोहट व जैतारण क्षेत्र के गांवों में पानी लाने को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया है। इससे जवाई पर निर्भरता कम होगी इसके साथ ही गांवों में जल संकट भी कम होगा। रोहट तक पाइप लाइन आने से पानी की कमी नहीं रहेगी। -दिनेश पुरोहित, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग, पाली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned