VIDEO : खनिज अधिकारी बोले, हर बैठक में नहीं आ सकते, कलक्टर ने पिलाई लताड़

-पाली के जिला कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

By: Suresh Hemnani

Published: 19 Mar 2020, 01:03 AM IST

पाली। बजरी के अवैध खनन [ Illegal gravel mining ] पर अंकुश लगाने को लेकर खनन विभाग [ Mineral Department ] के ढुलमुल रवैये से नाराज जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन [ District Collector Dinesh Chand Jain ] ने बुधवार को समीक्षा बैठक में खनन अधिकारी [ Mining officer ] को लताड़ पिताई। बैठक के दौरान खनिज अधिकारी ने कहा कि वह हर बैठक में नहीं आ सकता। इस पर नाराज हुए जिला कलक्टर ने कहा कि अवैध खनन नहीं रुका तो आपके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

जिला कलक्टर दिनेश चन्द जैन ने कहा कि जिले में अवैध बजरी खनन के मामले में संबंधित अधिकारी पुख्ता कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें इसमें किसी भी प्रकार की कौताही को सहन नहीं किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिले में अवैध बजरी खनन पर रोक लगाने के लिए उपखण्ड स्तर पर बनी समिति के द्वारा निरंतर कार्यवाई कर अवैध बंजरी स्टॉक की जब्ती के साथ अवैध बजरी परिवहन करने वाले वाहनों पर भी ठोस कार्यवाई की जाए। उन्होंने कहा कि खनिज विभाग के अधिकारी पुलिस एवं उपखण्ड अधिकारी से समन्वय बनाकर कार्यवाई करें। उन्होंने खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उपखण्ड स्तर पर आयोजित बैठकों में आवश्यक रूप से भाग लेकर उपखण्ड अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों की पूर्ण पालना करें।

उन्होंने कहा कि जिले के रोहटए जैतारण, मारवाड जंक्शन एवं बाली में अवैध बजरी खनन की ज्यादा शिकायतें प्राप्त हो रही है उसके लिए पुख्ता कार्यवाही की जाए। साथ ही तहसीलदार अपने अपने क्षेत्र में बजरी लीज स्थलों का मौका मुआवना करने के साथ बजरी उठाव की रवाना पर्चियों का निरीक्षण भी करें। लीज स्थलों पर बोर्ड व मुटान लगाए जाए। प्राय: यह पाय गया है कि एक ही रवाना पर्ची पर वाहनों के 7.8 राउण्ड किए जा रहे हैं। नदी के किनारे खातेदारी में लीज स्थल का सीमाज्ञान कर अनियमित तरीके से बजरी उठाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सिलिंग राधेश्याम, उपखण्ड अधिकारी रोहिताश्वसिंह तोमर समेत सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं खनन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned