राजस्थान में यहां एक मुस्लिम व्यक्ति ने अपनी जमीन पर बनवाया शिव मंदिर, अब दोनों धर्म मिलकर करते हैं पूजा

Suresh Hemnani | Updated: 26 Jul 2019, 07:06:49 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

-पाली जिले के पादरली तुर्कान गांव के इकबाल ने अपनी जमीन पर बनवाया शिव मंदिर
Shiva Temple built by a Muslim man :

-दिनेश राजपुरोहित
पाली/गुन्दोज। Shiva Temple built by a Muslim man : राजनीति ने भले ही हिंदू-मुसलमान [ Hindu-Muslim ] के बीच में दरार पैदा कर रखी हो। मंदिर-मस्जिद [ Temple-mosque ] के नाम पर लड़वाया जा रहा हो, लेकिन देश में एक गांव ऐसा भी है, जहां गंगा-जमुनी तहजीब जीवंत साकार हो रही है। जहां न कोई हिंदू है न कोई मुसलमान। एक गांव में रहने वाले इंसान हैं और ये इंसान आपस में इतने घुलमिल कर रहते हैं कि कोई कह नहीं सकता कि इनमें किसी तरह का कोई भेद है।

सद्भाव का ऐसा ही अनूठा नजारा दिखा पाली के निकट पादरली तुर्कान गांव में। जहां एक मुसलमान इकबाल ने अपनी जमीन में शिव मंदिर की स्थापना करवाई और गांव के सभी हिंदू-मुस्लिम भाइयों ने मिलकर प्राण प्रतिष्ठा करवाई। आज भी मंदिर में पूजा हिंदू-मुस्लिम मिलकर करते हैं।

यहां 19 वर्ष पूर्व शिवजी का चबूतरा बना हुआ था। इकबाल खान ने यहां शिव मंदिर के निर्माण की ठान ली। गांव में मुसलमान व हिंदुओं ने राशि एकत्र कर 2004 में मंदिर का निर्माण करवाया। 2006 में सबने मिलकर प्रतिष्ठा करवाई। सावन में हर सोमवार को हिंदू मुस्लिम मिलकर महा आरती का आयोजन करते हैं। एक साथ मिलकर प्रसादी वितरण करते हैं। इकबाल का कहना है कि मेरे पिताजी ने शिव भगवान के चबूतरा बनवाया था। गांव में सब ने मिलकर यहां शिव मंदिर का निर्माण करवाया।

ग्रामीण हकीम खां बताते हैं कि हमारे गांव में हिंदू मुस्लिम त्योहारों [ Hindu Muslim festival ] में भागीदारी निभाते हैं। एक साथ मिलकर त्योहार मनाते हैं। यही एकता हमारे गांव की मिसाल है। ग्रामीण मोती खान का कहना है कि यहां मामाजी और माताजी के मंदिरों में मुसलमान धोक लगाते हैं। ग्रामीण शैतान सिंह बताते हैं कि गांव में कोई हिंदू-मुस्लिम का भाव ही नहीं है। सभी मिलकर अपने पर्व मनाते हैं और एक दूसरे के पर्वों में शरीक होते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned