VIDEO : हमारी पंचायत, हमारा सरपंच : पेयजल का स्थाई निराकरण रही उपलब्धि, जानिए सरपंच की जुबानी

Suresh Hemnani

Updated: 07 Dec 2019, 08:14:43 PM (IST)

Pali, Pali, Rajasthan, India

पाली/बाबरा। Hamari Panchayat-Hamara Sarpanch : सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक तस्वीर जानने के लिए गांवों में विकास का रथ पहुंचना जरूरी है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश की आत्मा गांवों को कहा है, ये जरूरी भी है कि ग्राम विकास के बिना विकसित राष्ट्र की कल्पना अधूरी है। इसके लिए पिछले पांच वर्ष के अन्तराल में ग्राम विकास की गति जानने के लिए पत्रिका के ‘हमारे सरपंच’ शृंखला के तहत रायपुर पंचायत समिति क्षेत्र की बाबरा ग्राम पंचायत सरपंच मधुकंवर जोधा [ Sarpanch Madhukunwar Jodha ] से विशेष साक्षात्कार हुआ।

सरपंच जोधा का कहना है कि विकास के लिहाजे से पंचायत के बाबरा, कोलपुरा व गोपालपुरा ग्राम में स्ट्रीट लाइटें शुरू कराने, पेयजल की दृष्टि से कस्बे में भूमिगत नई पाइप लाइन बिछाने, बाबरा-पाटन मार्ग पर डामरीकरण कराने, पाटन, झालामंड, देवगढ़ व प्रतापगढ़ गांवों में ऑपनवेल व जीएलआर निर्माण कर पेयजल का स्थाई निराकरण, सीसी सडक़ निर्माण, सार्वजनिक श्मशान भूमि पर चारदिवारी, टीनशेड के साथ शिक्षा के क्षेत्र में इस सत्र में समस्त विद्यालयों में शत फीसदी नामांकन पर जिले में चयनीत बाबरा पंचायत को उजियारी पंचायत पुरस्कार से पुरस्कृत होना व स्वच्छता मिशन में पळकती पंचायत से पुरस्कृत होना सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि रही है। क्षेत्र में सरकारी योजनाओं का बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए आम नागरिक, भामाशाह, पंचायत व राजकीय कार्मिकों का विशेष सहयोग बना रहा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned