scriptPanchayati Raj Election 2020 : नामांकन में भीड़ जुटाई तो प्रत्याशी के साथ समर्थक भी होंगे गिरफ्तार | Corona Guideline during Panchayati Raj election 2020 nomination filing | Patrika News

Panchayati Raj Election 2020 : नामांकन में भीड़ जुटाई तो प्रत्याशी के साथ समर्थक भी होंगे गिरफ्तार

locationपालीPublished: Sep 18, 2020 09:25:56 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-संक्रमण फैला जो प्रत्याशी होगा जिम्मेदार-नामांकन दाखिल करने प्रत्याशी को जाना होगा अकेले-निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Panchayati Raj Election

Voting for Sarpanch in Basni on 25 july

पाली/रायपुर मारवाड़। सरपंच व वार्डपंच प्रत्याशी इस बार नामांकन दाखिल करते समय अपने समर्थको की भीड़ जुटा शक्ति प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। यदि वे ऐसा करते है तो पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी। पुलिस भीड़ का हिस्सा बनने वाले प्रत्याशी उन समर्थको को गिरफ्तार करेगी। इसे लेकर निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हे सख्ती से पालना करने के आदेश दिए है।
निर्वाचन अधिकारी राजेश मेवाड़ा ने गुरूवार को अपने कार्यालय में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें नामांकन दाखिल से लेकर मतगणना तक आर्दश आचार सहिता,कोविड-19, निषेधाज्ञा, निर्वाचन आयोग की गाइडलान की सख्ती से पालना किए जाने के आदेश दिए। साथ ही बूथ वाइज पुलिस स्टाफ लगाने पर चर्चा कर निर्देश दिए। बैठक में डीएसपी सुरेश कुमार, स्थानीय थानाधिकारी मनोज राणा, जैतारण थानाधिकारी सुरेश चौधरी, सेंदड़ा थानाधिकारी प्रेमाराम विश्नोई, रास थानाधिकारी सुरेन्द्र दुगस्तावा मौजूद थे।
सेवा केन्द्र भवन में दाखिल होंगे नामांकन पत्र
पंचायत चुनाव के तहत क्षेत्र की 40 ग्राम पंचायतो में सरपंच के 40 व वार्डपंच के 444 पद के चुनाव 28 सिंतबर को होंगे। शनिवार को नामांकन दाखिल होंगे। 40 ग्राम पंचायतो मेंं से 34 ग्राम पंचायतो में राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर नामांकन दाखिल होंगे। जबकि कालब कलां, मेसिया, मेघड़दा, पाटन, देवगढ, रावणिया में सेवा केन्द्र भवन नहीं होने से वहां के जिस सरकारी स्कूल को मतदान केन्द्र बना रखा है वहां पर नामांकन दाखिल की प्रक्रिया सम्पन्न होगी।
प्रत्याशी को ही मिलेगी प्रवेश
नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया के दौरान केन्द्र के बाहर पुलिस अधिकारी जाप्ते के साथ मौजूद रहेंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशी को अकेले की केन्द्र में जाना होगा। केन्द्र में प्रत्याशी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
संक्रमण फैला तो प्रत्याशी पर गाज
नामाकंन दाखिल करने के बाद प्रत्याशी द्वारा घर-घर जाकर वोट मांगने के दौरान यदि पांच से अधिक समर्थको की भीड़ जुटाई तो प्रत्याशी के खिलाफ कार्रवाई होगी। साथ ही चुनाव के दौरान जिस प्रत्याशी की वजह से भीड़ जुटने के कारण कोरोना संक्रमण फैलता है तो उस प्रत्याशी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
सख्ती से होगी पालना
नामांकन दाखिल से लेकर मतदान के दिन तक प्रत्याशी भीड़ के रूप में प्रचार प्रसार नहीं कर पाएंगे। नामांकन के समय यदि कोई प्रत्याशी भीड़ जुटाएगा तो भीड़ में शामिल लोगो को गिरफ्तार किया जाएगा। घर-घर वोट मांगने के दौरान यदि किसी प्रत्याशी ने भीड़ जुटा समर्थन जुटाने का प्रयास किया ओर इस दौरान कोरोना संक्रमण फैला तो प्रत्याशी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसकी सख्ती से पालना को लेकर पुलिस अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए है। –राजेश मेवाड़ा, निर्वाचन अधिकारी,रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो