scriptVIDEO : कोरोना को हराने पाली पहुंची कोविशील्ड, कल पांच जगह पर करेंगे वैक्सीनेशन | Corona vaccine reached pali in police security | Patrika News
पाली

VIDEO : कोरोना को हराने पाली पहुंची कोविशील्ड, कल पांच जगह पर करेंगे वैक्सीनेशन

-जयपुर से शाम को 17 हजार 180 की डोज पहुंची पाली-जिले के 14000 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगाएंगे सबसे पहले

पालीJan 15, 2021 / 09:18 am

Suresh Hemnani

VIDEO : कोरोना को हराने पाली पहुंची कोविशील्ड, कल पांच जगह पर करेंगे वैक्सीनेशन

VIDEO : कोरोना को हराने पाली पहुंची कोविशील्ड, कल पांच जगह पर करेंगे वैक्सीनेशन

पाली। कोरोना महामारी को हराने के लिए हथियार के रूप में सिरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड गुरुवार शाम को जयपुर से पाली पहुंची। उसे सीएमएचओ कार्यालय के शीतगृह में रखवाया गया है। अब 16 जनवरी को प्रधानमंत्री के इसकी लॉचिंग करने के साथ पाली में चिकित्सा कार्मिकों को सुरक्षा देने के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। पहले दिन पाली के पांच जगहों पर वैक्सीनेशन होगा। इनमें से चार पाली शहर के में है और एक सोजत में। पहली खेप में पाली 17 हजार 180 वैक्सीन पहुंची है। जिसे दो से आठ डिग्री तापमान पर रखा गया है। यह वैक्सीन 100-100 चिकित्साकर्मियों को पहले दिन लगाई जाएगी।
ये गए थे वैक्सीन लेने जयपुर
पाली में पहले वैक्सीन जोधपुर से आना तय था, लेकिन वैक्सीन लेने के लिए गुरुवार सुबह पाली से जयपुर गाड़ी पूरी सुरक्षा के साथ भेजी गई। इसमें रायपुर ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुरेश यादव के नेतृत्व में स्वास्थ्य शिक्षक जोगेन्द्रपालसिंह व वैक्सीन वाहन चालक बाबूलाल काग के अलावा पुलिसकर्मी शामिल थे। वैक्सीन वेन जयपुर से दोपहर साढ़े बारह बजे पाली के लिए निकली थी।
5 लाख डोज भंडारण की क्षमता
वैक्सीन स्टोर पर हर समय पुलिस का पहरा रहेगा। पाली में वैक्सीन के फ्रीज में 30 हजार डोज रखे जा सकते है। पाली में वैसे 5 लाख वैक्सीन दो से आठ डिग्री पर भंडारण करने की व्यवस्था है। ये विशेष आइएलआर फ्रीज हाल ही में जयपुर से पाली को उपलब्ध करवाए गए थे।
जिले में 12 की जगह 5 जगह ही होगा वैक्सीनेशन
जिले में शनिवार को पहले 12 सेशन साइट पर वैक्सीनेशन करना प्रस्तावित था। उसे अब बदल कर पांच कर दिया गया है। जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि इसमें जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज, बांगड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल, एएनएम व जीएनएम प्रशिक्षण केन्द्र तथा सोजत शामिल है। इन पांच जगहों का चयन 31 जनवरी तक किया गया है।
एक वॉयल में होंगे दस डोज
कोविशील्ड की एक वॉयल में 10 डोज है। सत्र स्थल पर लाभार्थी की संख्या व वैक्सीन वॉयल का पूर्ण उपयोग किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए पहले उन संस्थानों को प्राथमिकता दी गई है। जहां एइएफआइ मैनेजमेन्ट सेन्टर है। किसी भी सत्र के लिए लाभार्थियो की मैपिंग, कोविन सॉफ्टवेयर में जिनका रजिस्ट्रेशन पहले हुआ है, उसी क्रम में फस्र्ट इन फस्र्ट आउट पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।
एक सप्ता में चार दिन लगाएंगे वैक्सीन
कोविड वैक्सीनेशन सप्ताह में केवल चार दिन किया जाएगा। इस माह 16, 18, 19, 22, 23, 25, 27, 29, 30 व 31 को वैक्सीनेशन सत्र आयोजित किए जाएंगे। यदि किसी ब्लॉक में हैल्थ केयर वर्कर्स के टीकाकरण का कार्य 31 जनवरी से पहले पूर्ण हो रहा है तो तत्काल सूचना राज्य स्तर पर देनी होगी।
टीकाकरण के बाद ही समाप्त होगा सत्र
वैक्सीनेशन के लिए सत्र समाप्ति का समय शाम 5 बजे तक है। उस समय तक सभी लाभार्थियों का टीकाकरण नहीं हा ेने पर इस समय के बाद टीकाकरण पूर्ण होने के बाद ही सत्र समाप्त होगा। जिला वैक्सीन स्टोर से अन्तिम कोल्ड चैन पाइन्ट पर वैक्सीन की आपूर्ति सत्र आयोजन से दो दिन पहले की जाएगी। जिलो को आवंटित वैक्सीन की आधी संख्या ही प्रथमतया उपयोग की जाएगी। शेष आधी मात्रा इन्ही लाभार्थियों को दी जाने वाली दूसरी डोज के लिए सुरक्षित रखी जाएगी। जो पहली डोज के 28 दिन बाद लगाई जानी है।

Home / Pali / VIDEO : कोरोना को हराने पाली पहुंची कोविशील्ड, कल पांच जगह पर करेंगे वैक्सीनेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो