Watch video : छुट्टी पर आए फौजियों ने गांव में लगाए विशेष एक्सरसाइज पॉइंट, युवा बहा रहे पसीना

- पाली जिले के कोलपुरा गांव के युवाओं में बढ़ रहा करसत करने का क्रेज

By: Suresh Hemnani

Updated: 26 Aug 2020, 02:25 PM IST

पाली/बाबरा। जीवन को निरोगी रखने व गांव के युवाओं को मजबूत बनाने के लिए गांव के ही फौजी भाइयों ने बीड़ा उठाया है। इन्होंने गांव में ही ग्रामीणों के सहयोग से एक्सरसाइज करने के लिए मैदान तैयार करवाए व विशेष पॉइंट तैयार किए। आज गांव के हालात ये हैं कि अलसुबह गांव के मैदान में चालीस से पचास युवा पसीना बहाते नजर आ जाते हैं। हम बात कर रहे हैं बाबरा के निकटवर्ती कोलपुरा गांव की।

दरअसल, कोलपुरा गांव में फौज की नौकरी से छुट्टी पर गांव आए एनएसजी कमांडो मनोहर काठात व फौजी सुरेन्द्रसिंह के निर्देशन में प्रतिदिन अलसुबह ही गांव के युवा सबसे पहले पांच किलोमीटर की दौड़ लगाते हैं। इसके बाद सोशल डिस्टेसिंग के साथ मैदान में रस्सी कूद, भारोत्तोलन, दौड़-कूद सहित विभिन्न तरह के व्यायाम करते हैं। ग्रामीणों के आर्थिक सहयोग मैदान में वर्टिकल रोप, अपबार पॉइंट लगाकर युवाओं को हार्ड एक्साइज करवाई जा रही है। यहां करीब 50 युवा मैदान में प्रतिदिन हार्ड एक्साइज कर रहे हैं।

गांव के फौजी भाइयों ने बनाए पॉइंट
यहां के फौजी देश के बॉर्डर पर ही अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे बल्कि अपने गांव के युवाओं को भी देश के लिए तैयार करने में जुटे हैं। कोलपुरा गांव के युवाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए गांव के ही एनएसजी कमांडो काठात व फौजी सिंह सहित फौजी भाइयों ने गांव के युवाओं को जी तोड़ कसरत कराने के उदेश्य से यहां ग्रामीणों के सहयोग से एक्साइज के लिए वर्टिकल रोप, अपबार जैसे विशेष पॉइंट लगाए हैं।

ताकि देश के लिए तैयार हों युवा
जब भी छुट्टी पर गांव आते हैं तब गांव के युवाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हे एक्साइज करवाने पर जोर दे रहे हैं। ताकि गांव के युवा तन, मन से स्वस्थ्य रहे और अपने कठिन परिश्रम के बूते देश की रक्षा के लिए भविष्य में फौजी बन सके। उन्हें रोजाना कई तरीके से एक्साइज करवाई जा रही है। इसके लिए वर्टिकल रोप व अपबार पॉइंट लगाए हैं। हार्ड एक्साइज के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। -मनोहर काठात, एनएसजी कमांडो, सुरेन्द्रसिंह फौजी, कोलपुरा

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned