परिजन बना रहे दूरी तो ये बन रहे अंतिम सफर के साथी, पढ़ें पूरी खबर...

-नगर परिषद के पांच सदस्यों का दल कर रहा कोरोना संदिग्धों व संक्रमितों का अंतिम संस्कार

By: Suresh Hemnani

Published: 09 May 2021, 01:16 PM IST

पाली। कोरोना की दूसरी लहर में अब तक 110 से अधिक लोगों की महज पाली में मौत हो चुकी है। उनका अंतिम संस्कार करने के लिए कई परिजन आगे नहीं आ रहे। ऐसे में यह कर्म कर रही है नगर परिषद के पांच सदस्यों की टीम। जो संक्रमण के खतरे के बीच पूर्ण संस्कारों व सम्मान के साथ अंतिम सफर के साथी बनने के साथ मुखाग्नि दे रहे हैं।

कोरोना के पिछले साल दस्तक देने के बाद नगर परिषद की ओर से शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए एक दल बनाया गया। इसमें पांच लोगों को संजय कुमार जावा, छोटू हरीश, दिनेश कुमार आदिवाल व महेश कुमार को शामिल किया गया है। ये सभी अस्पताल या किसी के घर में संदिग्ध या कोरोना पॉजिटिव की मौत होने पर शव को ससम्मान एम्बुलेंस से मोक्ष धाम ले जाते है और पूर्ण संस्कारों के साथ उसका अंतिम संस्कार करते हैं।

रोजाना करते है 5-6 दाह संस्कार
कोरोना के कारण स्थिति यह हो गई है कि कई लोग शवों को लेने से इनकार कर रहे है। ऐसे में उनका अंतिम संस्कार यल दल करता है। इसके अलावा कई लोग भी दल को बुलाते है। दल पाली के साथ गांवों में जाकर शवों का अंतिम संस्कार कर रहा है। इस तरह रोजाना कम से कम पांच से छह लोगों का दाह संस्कार किया जा रहा है।

बैंगलूरु से आने से किया मना
पाली में दो-तीन पहले एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई। उनके परिजनों को इतला करने पर उन्होंने बैंगलूरु से आने से इनकार कर दिया। इस पर दल ने शव का अंतिम संस्कार किया। इस दल ने दो दिन पहले एक ही दिन में 18 शवों का अंतिम संस्कार कर कर्तव्य का पालन किया।

संक्रमण का रहता है खतरा
कोरोना संदिग्धों का अंतिम संस्कार करने के कारण इस दल के संक्रमित होने का भी खतरा रहता है। हालांकि दल पीपीइ किट के साथ कोरोना गाइड लाइन का पूरा पालन करता है। दल अंतिम संस्कार करने के साथ परिजनों के कहने पर उनके घर आदि को सेनेटाइज करने का भी कार्य करता है।

यह पुण्य का कार्य
कोरोना पॉजिटिव या संदिग्ध की मौत होने पर भी अंतिम संस्कार ससम्मान होना चाहिए। यह कार्य पुण्य का है। इस कारण हम पूरे रिवाजों से यह कार्य कर रहे हैं। -कालू भाई, सफाई निरीक्षक, नगर परिषद, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned