scriptसंक्रमण की ‘फैक्ट्री’ बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय! | Danger of corona infection at Bangar Medical College Hospital in Pali | Patrika News

संक्रमण की ‘फैक्ट्री’ बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय!

locationपालीPublished: Aug 12, 2020 11:25:14 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-एसएनसीयू वार्ड में खुला पड़ा रहता है बायोवेस्ट-मातृ-शिशु अस्पताल के आउडोर में बिना मास्क के खड़े रहते हैं मरीज व चिकित्साकर्मी

संक्रमण की ‘फैक्ट्री’ बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय!

संक्रमण की ‘फैक्ट्री’ बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय!

पाली। बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में कोविड केयर सेन्टर बना है, लेकिन उसी के मातृ-शिशु विभाग में कोरोना संक्रमण फैलने की सबसे अधिक आशंका रहती है। वहां किसी को इस बात की परवाह नहीं है कि पाली में कोरोना लगातार बढ़ रहा है। मातृ-शिशु वार्ड के साथ ही बच्चों के लिए बनाए एसएनसीयू वार्ड में भी लापवाही बरती जा रही है। वहां हालात यह है कि बायोवेस्ट को भी ढककर नहीं रखा जा रहा है। उसी के बाहर लोग बिना मास्क लगाए नवजातों को लेकर घूमते हैं। ये हालात पत्रिका टीम को मंगलवार को अस्पताल पहुंचने पर नजर आए।
सोशल डिस्टेंसिंग की परवाह नहीं
मातृ-शिशु विभाग के आउटडोर में प्रवेश करते ही महिलाओं की दो लम्बी कतार लगी थी। इनमें से कई महिलाएं हाथ में बच्चो लेकर खड़ी थी। वहां किसी तरह की सोशल डिस्टेंसिंग नहीं थी। टीकाकरण के लिए बैठी नर्सिंगकमी का मास्क गले में लटका था। जिसको उन्होंने पत्रिका टीम पर नजर पड़ते ही पहना।
एक-दूृसरे को खिला रहे थे मिठाई
प्रथम तल पर प्रसूती वार्ड के आगे चार-पांच युवक एक-दूसरे से सटे खड़े थे और एक-दूसरे को पेड़ खिला रहे थे। प्रसूती वार्ड के बाहर भी कई लोग बिना मास्क लगाए ही बैठे थे। ऐसा ही हाल गैलेरी में दूसरी तरफ था। ऑपरेशन कक्ष के बाहर भी लोगों के साथ सफाईकर्मी व नर्सिंगकर्मी बिना सुरक्षा घूमते रहे।
एसएनसीयू वार्ड की भी अनदेखी
नवजात शिशुओं के बने एसएनसीयू वार्ड में कहने को तो किसी को प्रवेश है, लेकिन इसके बाहर लोग बच्चों को गोद में लिए बिना सुरक्षा घूम रहे थे। वार्ड में एक ही ट्रे में दो-दो बच्चे लेटे थे। वहां बड़ी बात यह थी कि बायो वेस्ट से भरी बाल्टी का ढक्कन खुला ही पड़ा था। जबकि इस जगह पर सबसे अधिक संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।
मेडिकल वार्ड में भी असुरक्षा
प्रथम तल पर ही बने मेडिकल वार्ड में जाने पर नर्सिंगकर्मी गपशप लगा रहे थे। मरीज और उनके परिजन एक ही पलंग पर बैठे थे, लेकिन मास्क नहीं लगा रखे थे। प्रसुताओं के दूसरे वार्ड के बाहर भी लोग एक-दूसरे से सटकर बैठे थे और वहीं से वार्ड में आ जा रहे थे। इसके बावजूद कोई उनको रोकने वाला नहीं था।
पाबंद कर करेंगे कार्रवाई
अस्पताल में इस तरह की लापरवाही गलत है। इस बारे में सम्बन्धित विभाग के विभागाध्यक्ष को पाबंद किया जाएगा। इसके बाद भी सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी। –हरीशकुमार आचार्य, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो