scriptकोरोना का खौफ : विभाग के सामने चुनौती : कर्मभूमि से आए, संक्रमण तो नहीं लाए | danger of corona virus from outside people coming to Nimaj of Pali | Patrika News
पाली

कोरोना का खौफ : विभाग के सामने चुनौती : कर्मभूमि से आए, संक्रमण तो नहीं लाए

-पाली जिले के निमाज कस्बे के राजमार्ग से गुजर रहे हैं पैदल लोग-प्रशासन, चिकित्सा विभाग व पुलिस बरत रही सतकर्ता

पालीMar 30, 2020 / 07:29 pm

Suresh Hemnani

कोरोना का खौफ : विभाग के सामने चुनौती : कर्मभूमि से आए, संक्रमण तो नहीं लाए

कोरोना का खौफ : विभाग के सामने चुनौती : कर्मभूमि से आए, संक्रमण तो नहीं लाए

पाली/निमाज। सिर पर गठरी, कंधों व हाथों में बैग, मुंह पर रुमाल या मास्क। ऐसे ही नजारे इन दिनों गांव में आने वाले रास्तों व राजमार्ग पर दिख रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लोग देसावर से मारवाड़ पहुंच रहे हैं। बाहर से आ रहे लोगों के साथ संक्रमण भी मारवाड़ तक पहुंच सकता है। हालांकि बीमारी से ग्रसित होने का डर इनको जन्मभूमि के लिए खींचकर ला रहा है। लेकिन उस कर्मभूमि को वे छोड़ कर आ गए या उम्र भर कमाया इस आपाधापी में वे अन्य स्थलों एवं राज्यों से संक्रमण भी ला सकते हैं। इसी को लेकर प्रशासन, चिकित्सा विभाग, पुलिस सतर्कता बरत रहे हैं।
साधन मिला तो ठीक, वरना पैदल ही चल दिए
प्रधानमंत्री ने कहा जो चाहे वही रुक जाए 21 दिनों के लिए। बावजूद इसके राज्य एवं राज्य के बाहर से अपने घर आने वालों की संख्या बढ़ रही है। फैक्ट्री मालिकों के लॉक डाउन के बाद श्रमिक व लोग कोई साधन मिला तो ठीक वरना पैदल ही घरों की ओर रवाना हो गए।
दुपहिया वाहनों से आ रहे हैं सूरत से
क्षेत्र में हैदराबाद, महाराष्ट्र, सूरत, राजकोट, अहमदाबाद, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से लोग टेंपो-टैक्सी आदि से पहुंच रहे हैं। दुपहिया वाहनों से लोग गुजरात से पहुंच गए हैं। बीती देर रात तक लोगों का राजमार्ग से गुजरना लगा रहा। हालांकि उनको पूछने पर कुछ तो स्क्रीनिंग की बात करते हैं। कुछ बिना बताए आगे बढ़ जाते हैं। ऐसे में चिकित्सा कार्मिक भी इनकी स्क्रीनिंग नहीं कर पा रहे हैं। पता चलने पर यह काफी दूर निकल जाते हैं।
घर पहुंच रहे चिकित्सा कर्मी
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी राजबंधु बिड़ला ने बताया कि चिकित्सालय प्रशासन को जानकारी मिलते ही चिकित्साकर्मी बाहर से आने वालों के घर पहुंच उनकी स्क्रीनिंग कर रहे हैं। अब तक सैकड़ों लोग बाहर से आए हैं। चिकित्सालय पहुंचते ही बाहर से आने वाले व्यक्ति के आगमन स्थान राज्य रूट आदि की जानकारी लेकर स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेकर आवश्यक हिदायत दी जा रही है।
जिम्मेदारी का करें निर्वहन
सरपंच दिव्या कुमारी एवं मोहराई सरपंच देवीसिंह राजपुरोहित का कहना है कि क्षेत्र में बाहर से आने वाले प्रवासी बंधुओं की जानकारी आस-पड़ोस के लोग तुरंत प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, ग्राम पंचायत तक पहुंचाए। ऐसी महामारी को रोकने में सब को सहयोग करना चाहिए, ताकि उनका समय पर स्वास्थ्य परीक्षण हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो