script

बस स्टॉप-हाइवे पर झूलते बिजली के तार खतरनाक, कहीं हो न जाए हादसा

locationपालीPublished: Jan 20, 2021 10:23:24 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

जालोर सरीखे हादसे की अंदेशा: डिस्कॉम अधिकारीयों ने नहीं दिया ध्यान

बस स्टॉप-हाइवे पर झूलते बिजली के तार खतरनाक, कहीं हो न जाए हादसा

बस स्टॉप-हाइवे पर झूलते बिजली के तार खतरनाक, कहीं हो न जाए हादसा

पाली। जालोर में बिजली लाइन के झूलते तारों से बस में करंट फैलने से आग लगने व आधा दर्जन यात्रियों के जिंदा जलने की घटना ने हर किसी को झंकझोर कर रख दिया। पाली जिले में भी ऐसे हादसों का खतरा बना हुआ है। राजमार्ग स्थित हाइवे, गांवों की सडक़ों व पाली शहर के मुख्य बस स्टॉप पर ऐसे ही बिजली लाइनों के तार झूल रहे हैं, इनके पास बसें खड़ी रहती है और तारों के नीचे से गुजरती है। डिस्कॉम ने कभी भी इन लाइनों को दुरुस्त करने पर ध्यान नहीं दिया। लिहाजा, ऐसा खतरा हर समय मंडरा रहा है।
कहीं तारों के नीचे बस तो कहीं बस स्टॉप के पास बिजली पोल
राजस्थान पत्रिका की टीम ने मंगलवार को शहर व आस-पास के इलाकों का दौरा किया। इसमें सामने आया कि शहर के ज्योतिबा फुले चौराहे पर स्थित प्राइवेट बस स्टॉप, नहर पुलिया, नया बस स्टैण्ड क्षेत्र, मिल गेट बस स्टॉप पर बिजली लाइनों के नीचे बसें खड़ रहती है। ये लाइनें झूल रही है। कहीं लाइनें पेड़ों से निकल रही है, तेज हवा में यह टूटकर बसों पर गिर सकती है। डिस्कॉम हर साल मानसून मेंटनेंस का दावा करता है, लेकिन यहां पेड़ों की टहनियों में तार उलझे हुए हैं। निजी बसों के ऊपर सामान भरा हुआ रहता है, यह सामान बिजली के तारों से छू सकता है। इसी प्रकार पाली-गुंदोज हाइवे पर गुंदोज के निकट हाइटेंशन लाइन हाइवे से निकल रही है। एलटी लाइनें भी झूल रही है। समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो बड़ा हादसा का खतरा है।
एलटी लाइन पन्द्रह फीट व हाइटेंशन 14 मीटर ऊंची होनी चाहिए
डिस्कॉम की माने तो 11 केवी एलटी लाइन जमीन से 15 फीट ऊंची होनी चाहिए। जबकि हाइटेंशन लाइन 14 मीटर ऊंची हो। अक्सर डिस्कॉम इनको लगाता तो पर्याप्त दूरी पर, लेकिन समय गुजरने के बाद ये लाइनें लटक जाती है। इससे करंट का खतरा बढ़ जाता है।
गली-मोहल्ले व चौराहें पर बिजली लाइन झूल रही है तो यहां करें शिकायत
मारवाड़-गोडवाड़ के पाली जिले में कहीं भी गली-मोहल्ला, गांव, कस्बा या मुख्या चौराहा पर बिजली लाइन के तार झूल रहे है तो आम उपभोक्ता इसकी शिकायत डिस्कॉम के कॉल सेंटर फ्री नम्बर 18001806045 पर कर समस्या का निवारण करवा सकते हैं। इसके बावजूद समस्या हल न तो नजदीकी डिस्कॉम कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं।
इस पर काम कर रहे हैं
जिले में जहां भी बिजली लाइनें झूल रही है, वहां काम कर रहे हैं। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। वैसे पाली में हालात ठीक है, कहीं खतरे जैसी बात नहीं है। फिर भी किसी उपभोक्ता को इस बारे में शिकायत करनी है तो वह डिस्कॉम से सम्पर्क कर सकता है। समस्या का तुरंत हल करेंगे। – घनश्याम चौहान, एसई, डिस्कॉम, पाली।

ट्रेंडिंग वीडियो