scriptDaughters in commerce and sons in science | वाणिज्य में बटियां तो विज्ञान में बेटों ने मारी बाजी | Patrika News

वाणिज्य में बटियां तो विज्ञान में बेटों ने मारी बाजी

- वाणिज्य संकाय में 99.38 प्रतिशत रहा बेटियों का परीक्षा परिणाम
- विज्ञान में 94.73 छात्रों व 94.38 प्रतिशत रहा छात्राओं का रिजल्ट

पाली

Published: June 01, 2022 08:59:54 pm

पाली । कोरोना काल में विद्यार्थियों की परीक्षाएं नहीं होने के कारण पिछले साल सीधे ही मूल्यांकन की नीति के आधार अंक दिए गए थे। इस बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से परीक्षा करवाई गई, जिसमें बुधवार को बारहवीं कक्षा के विज्ञान व वाणिज्य वर्ग का परिणाम घोषित किया गया। वाणिज्य वर्ग के परिणाम में जिले की बेटियों ने बाजी मारी। वहीं लडिक़यां विज्ञान वर्ग में बेटों से थोड़ी सी पीछे रह गई। विज्ञान वर्ग में जिले का परिणाम 94.61 प्रतिशत तथा वाणिज्य में 98.13 प्रतिशत रहा। वाणिज्य संकाय में बेटियों का परीक्षा परिणाम 99.38 प्रतिशत व बेटों का 97.49 प्रतिशत रहा। वहीं विज्ञान में छात्रों का परिणाम 94.73 व छात्राओं का 94.38 प्रतिशत रहा।
यह रहा पाली का परीक्षा परिणाम
विज्ञान संकाय
5496 विद्यार्थियों ने भरा था आवेदन
5432 विद्यार्थी रहे परीक्षा में उपिस्थत
3110 छात्र हुए उत्तीर्ण
1829 छात्राएं रही उत्तीर्ण
3957 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण
1163 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण
9 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी से हुए उत्तीर्ण
पाली की हिमांशी ने विज्ञान के परिणाम में अर्जित किए 98.80 प्रतिशत अंक
पाली की हिमांशी ने विज्ञान के परिणाम में अर्जित किए 98.80 प्रतिशत अंक
वाणिज्य संकाय
976 विद्यार्थियों ने भरा था आवेदन

963 विद्यार्थी रहे परीक्षा में उपिस्थत
622 छात्र हुए उत्तीर्ण
323 छात्राएं रही उत्तीर्ण588 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण

304 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण
53 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी से हुए उत्तीर्ण
दादा-दादी ने थामा हाथ तो बढ़ती चली जा रही हिमांशी
पाली की हिमांशी ने विज्ञान के परिणाम में अर्जित किए 98.80 प्रतिशत अंक
पाली। शहर में रहने वाली हिमांशी महज छह साल की थी, तब माता-पिता का एक एक्सीडेंट में निधन हो गया। उस नन्ही बालिका का हाथ दादा-दादी व चाचा-चाची ने थामा। उसे बेटी की तरह लाड लडाया और शहर, देश, समाज में नाम कमाने और आगे बढऩे का हौसला दिया। उस बालिका के कदम जैसे-जैसे आगे बढ़ते गए, सफलता उसके कदम चूमने को आतुर सी हो गई। जब शिक्षा के पहले मुश्किल पड़ाव दसवीं में आई तो जिले में सबसे अधिक 97.17 प्रतिशत अंक प्राप्त कर परचम लहराया। दादा-दादी के साथ चाचा-चाची खुशी से फूले नहीं समाए। बालिका का हौसला बढ़ा और विज्ञान वर्ग की बारहवीं में भी 98.80 प्रतिशत अंक हासिल कर दादा सत्यनारायण व दादी प्रेमलता नवाल का नाम रोशन कर दिया। वे अपनी पोती की सफलता से इतने खुश है कि मिठाई खिलाते समय आंखों में पानी आ गया।
नीट की कर रही तैयारी

हिमांशी ने बताया कि पिता राजेश नवाल व माता सीमा नवाल की कमी चाचा-चाची के साथ दादा व दादी ने कभी महसूस ही नहीं रहने दी। आज वे चाचा-चाची ही मेरे पिता है। एक भाई है, जो सीए कर रहा है। वह भी बोर्ड परीक्षाओं में श्रेष्ठ अंक लाया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीMaharashtra Political Crisis: संजय राउत ने 'जिंदा लाश' वाले बयान पर दी सफाई, बोले-उनका जमीर मर गया है, तो उसके बाद क्या बचता है?Presidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच संजय राउत को ईडी ने भेजा समन, 28 जून को पूछताछ के लिए बुलायाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतयशवंत सिन्हा को समर्थन देगी TRS, क्या BJP के खिलाफ विपक्ष से हाथ मिला रहे KCR?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.