scriptस्वच्छता की राह पर बढ़ेगा पाली, दिल्ली की कम्पनी उठाएगी कचरा, पैसा भी चुकाएगी | Delhi company will pick up garbage in Pali district | Patrika News

स्वच्छता की राह पर बढ़ेगा पाली, दिल्ली की कम्पनी उठाएगी कचरा, पैसा भी चुकाएगी

locationपालीPublished: Oct 20, 2021 09:21:08 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– जिला परिषद व प्रशासन कर रहा कवायद

स्वच्छता की राह पर बढ़ेगा पाली, दिल्ली की कम्पनी उठाएगी कचरा, पैसा भी चुकाएगी

स्वच्छता की राह पर बढ़ेगा पाली, दिल्ली की कम्पनी उठाएगी कचरा, पैसा भी चुकाएगी

पाली। वह दिन दूर नहीं जब, पाली जिला स्वच्छता की दिशा में नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। इसके लिए जिला परिषद के साथ ही पाली जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए दिल्ली की एक कम्पनी से चर्चा हो चुकी है, जो कि पूरे जिले से कचरा उठाएगी। साथ ही वह कम्पनी प्रशासन को इसके बदले में राशि भी देगी। इससे जिला स्वच्छ तो होगा ही, राजस्व भी बढ़ेगा।
पंचायत समितिवार निर्धारित होगा कार्यक्रम
इस योजना की खासियत ये है कि इसके तहत दिल्ली की कम्पनी जिला परिषद क्षेत्र के साथ ही पंचायत समिति क्षेत्रों से भी कचरा उठाएगी। इसके लिए बकायदा कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसके तहत पाली जिले में 11 व 12 अक्टूबर को पाली व देसूरी से कचरा उठाया गया है। इसी कड़ी में 18 व 19 अक्टूबर को रायपुर व सोजत में कचरा उठाया जा चुका है। अगली कड़ी में 20 व 21 को रानी व सुमेरपुर में, 21 व 22 को रोहट में, 25 व 26 को मारवाड़ जक्शन व जैतारण में तथा 26 व 27 अक्टूबर को बाली में पूरे पंचायत समिति क्षेत्र से कचरा एकत्रित किया जाएगा, जिसे कम्पनी खरीदेगी।
ऐसे काम करेगी योजना
जिला प्रमुख रश्मि सिंह ने बताया कि दिल्ली की कम्पनी पाली जिले में सभी जगह पर जाएगी और जहां पर भी कचरा है उस कचरे को कम्पनी उठाएगी। इसके लिए कम्पनी द्वारा कचरे के टन के आधार पर सौ रुपए और री-साइकिल कचरे के पांच सौ रुपए कम्पनी दिए जाएंगे। सुखे व गीले कचरे के भी अलग-अलग रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा कचरा उठाने के लिए कम्पनी के वाहन व ईधन का खर्चा भी कम्पनी ही उठाएगी।
अब जिलेवासियों को होना होगा जागरूक
पाली जिले में जितना भी कचरा है, इसको उठाने के लिए दिल्ली की कम्पनी पाली सहित पूरे जिले से कचरा उठाकर ले जाएगी। कचरा उठाने के लिए कम्पनी द्वारा निर्धारित राशि भी दी जाएगी। इसके लिए प्रशासन, जनप्रतिनिधियों के साथ ही ग्रामीणों को जागरूक होकर कम्पनी को कचरा देना होगा। इससे निश्चित तौर पर पाली स्वच्छता के क्षेत्र में आगे बढ़ पाएगा। – रश्मि सिंह, जिला प्रमुख, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो