scriptVIDEO : 108 एम्बुलेंस में गूंजी किलकारी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य | Delivery of 108 ambulances in Nimaz town of Pali district | Patrika News

VIDEO : 108 एम्बुलेंस में गूंजी किलकारी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

locationपालीPublished: Nov 13, 2019 06:51:45 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-पाली जिले के निमाज कस्बे का मामला

VIDEO : 108 एम्बुलेंस में गूंजी किलकारी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

VIDEO : 108 एम्बुलेंस में गूंजी किलकारी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

पाली/निमाज। जिले के निमाज कस्बे में बुधवार को एक प्रसूता ने एम्बुलेंस 108 में ही बच्ची को जन्म दे दिया। मेल नर्स व पायलट ने जच्चे-बच्चे को सकुशल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया। जहां दोनों स्वस्थ हैं।
दरअसल बुधवार को आसरलाई गांव से एक प्रसूता को 108 एम्बुलेंस में चिकित्सालय ले जाया जा रहा था। इसी दौरान प्रसूता की प्रसव पीड़ा तेज हो गई। मौके की नजाकत को देख हुए मेल नर्स राकेश कुमावत ने पायलट लक्ष्मण राठौर की मदद से पुरोहितों की ढाणी के पास एम्बुलेंस रोककर डिलीवरी कराई। प्रसूता ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। मां एवं बच्ची को सकुशल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। जहां पर मां व बच्ची दोनों स्वस्थ हैं।
नसबंदी शिविर आयोजित
मारवाड़ जंक्शन। जिले के मारवाड़ जंक्शन स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर का आयोजित किया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉ धीरेन्द्रकुमार सक्सेना ने बताया कि आयोजित शिविर में सोजत चिकित्सालय की टीम द्वारा लगभग 21 महिलाओं की नसबंदी की गई। इस दौरान ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी कुलदीपसिंह शेखावत ने शिविर का निरक्षण किया। उन्हों ने नसबंदी करवाने के बाद महिलाओं को एम्बुलेंस की सहायता से निवास स्थान ता छुड़वाने के निर्देश दिए। शिविर में डॉ देवीसिंह, डॉ रमेश चौधरी, मेलनर्स प्रथम, जगदीश प्रकाश जांगीड़, मेल नर्स गोविन्द मालवीय चिकित्सा टीम में शामिल थे। इस मौके पर एएनएम भावना केशावत, निर्मला सेन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुशीला परिहार, मेहराज बानो, सोनू, विद्या, आशा सहित अन्य उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो